Copyright 2018 www.indiaskk.com. Powered by Blogger.

Blogging

Love Awareness

Business Information

Motivation

Essential News

Health Awareness

Blogging

Festivals

» » How We Make Money Basic Information (हम पैसे कैसे कमाए बुनियादी जानकारी)

How We Make Money Basic Information (हम पैसे कैसे कमाए बुनियादी जानकारी) हम पैसे कमाने के लिए बहुत सारे कार्य करते हैं पर फिर भी हमको Success नहीं मिलती, आपको पता है उन कार्यो में ऐसी कौन सी कमियां है जो हम पूरी नहीं कर पा रहे हैं, उन कमियों को जानना बहुत जरूरी है। How To Earn Money in Hindi आइए जानते हैं Basic Information.
    
three type person,
three type person


हम Money Earn के लिए क्या-क्या प्रयास करते हैं, कितने सारे प्रयत्न करते हैं, कितने सारे Work करते हैं, इसमें से कुछ व्यक्ति Successful हो जाते हैं और कुछ व्यक्ति Failure रहते हैं, सफल होने वाले व्यक्ति ऐसा क्या करते हैं जो हम नहीं कर पा रहे हैं तो वही चीज़ हम को सोचना है कि हम Successful क्यों नहीं हो रहे, बहाने तो बहुत सारे हैं पर इन से हटकर हमें कुछ करना है।
            
Let's know कि हमें क्या करना है, कैसे करना है, How money can be earned, ऐसे कौन-कौन से काम हैं जिनसे हम पैसे कमा सकते हैं हमारे अंदर ऐसा कौन सा Talent है जिसको हम नहीं समझ पा रहे हैं य़ा यह समझ कर भी हम नहीं कर पा रहे ,पहले यह जानना बहुत जरूरी है। अपने अंदर के Talent को जब पहचान लेंगे त उसी के अनुसार हम कार्य करेंगे, और प्रयास करेंगे तो Will be successful.
AD
Let's know इसके कुछ पहलू- दुनिया में कई प्रकार (वर्ग )के व्यक्ति होते हैंThere are many types of people in the world


                     (1) पढ़ा लिखा व्यक्ति (शिक्षित व्यक्ति) Educated person.
                     (2) कम पढ़ा हुआ व्यक्ति (कम शिक्षित व्यक्ति) Average (medium) education.
                     (3) अनपढ़ व्यक्ति Illiterate person.
               
दुनिया में यह 3 तरह के व्यक्ति होते हैं एक वह जो बहुत पढ़ा लिखा है(Educated person) एक वह जो कम पढ़ा लिखा है(Average (medium) education) और एक वह जो अनपढ़ है(Illiterate person) पर Success इसमें से किसी को भी मिल सकती है। Success की चाह सफलता पाने के लिए उत्साह और धैर्य होना चाहिए तभी व्यक्ति को Success मिलती है। मायने यह रखता है कि आपकी Thinking क्या है आप कुछ करने के लिए सजग हैं कि नहीं आपको हार नहीं मानना है और जिस कार्य को आप करना चाहते है उसकी complete information आपको होना चाहिए।
success, How We Make Money Basic Information
success

1. आप कोई उद्योग खोलना चाहते हैं. (Do you want to open an industry)
2. आप इंटरनेट पर काम करना चाहते हैं. (You want to work on the internet)
3. इसकी शुरुआत आप छोटे-मोटे Work से करें, धीरे-धीरे आप Progress को Achieve कर पाएंगे, लेकिन बिना Information के कोई भी व्यक्ति किसी भी कार्य में successful नहीं होता, सबसे पहले हमें उस Work की Information होना चाहिए जिस Work को हम करना चाहते हैं । हमें उस पर Research करना होगा, Research करने के साथ हमको उस पर बहुत मेहनत करनी होगी जब हम अच्छी मेहनत(effort) और अधिक Information उस कार्य के लिए जुटा लेंगे, तो हम successful जरुर होंगे।
        
कोई भी Business एक दिन में बड़ा नहीं होता पर निरंतर Work करने पर आप अपने Business को और अपने कार्य को Heights तक ले जा सकते हैं,और कोई भी कार्य छोटा नहीं होता, साेच जरूर छोटी हो सकती है, लेकिन हमारी सोच हमेशा बड़ी होना चाहिए और मन में यह Belief होना चाहिए कि हम अपने कार्य से ऊंची बुलंदियों को हासिल कर लेंगे। हमको हार नहीं मानना है हमको निरंतर मेहनत करना है, कहते हैं कि मेहनत रिक्शे वाला भी करता है और सबसे ज्यादा मेहनत तो रिक्शेवाला करता है फिर भी वह रिक्शा चलाता है। मेहनत तो करना है पर आपको उसके साथ अपने Brain और विवेक का यूज़ करना है जिससे आप Success को प्राप्त कर सकें।
    
Internet पर बहुत सारे वर्क हैं लेकिन उसमें आदमी को शिक्षित (Educated) होना जरूरी है कम Educated व्यक्ति भी Internet पर कार्य कर सकते हैं पर Information जुटाने होगी और मेहनत आपको ज्यादा करनी होगी आपको यह देखना होगा कि हमें किस कार्य का हुनर है जिसको हम करेंगे तो जरूर Success होंगे, उसके बारे में अधिक से अधिक Information जुटाने के साथ-साथ जिसमें आपकी दिलचस्पी है या जो कार्य आपको करने में अच्छा लगता है। आपको लगता है कि यह कार्य में करूंगा तो Success होऊंगा। आपको वही कार्य करना है जिसमें आपका मन लगे , आपको लगे कि हां मैं इस पर Smart hard work करूंगा तो सफल जरूर रहूंगा।
      
हमको कौन सा कार्य चुनना है निजी उद्योग (Personal business) या Private Job या Government या हमारा Skill जैसे कि Electrician, Carpenter ,Plumber, Cleaning work, Business of clothing, painting work, Writing work और भी बहुत सारे कार्य हैं, जिसको आप लोकल और National Level, International level तक ले जा सकते हैं। आपके अंदर Skill, जानकारी और थोड़ा-सा एजुकेशन होना जरूरी है, तभी आप अपने कार्य को ऊंचे स्तर तक ले जा सकते हैं।
  
हम आपको यह भी बताएंगे कि Internet से कैसे पैसे कमाते हैं Internet पर कौन-कौन से कार्य किए जा सकते हैं जिससे हम अपने नाम और अपने कार्य को all world तक पहुंचा सकते हैं हम आप को यह भी बताएंगे कि वह व्यक्ति जो किसी वजह से पढ़ लिख नहीं पाया( illiterate) वह व्यक्ति Internet पर क्या कर सकता है हम आपको यह बताएंगे कि एक व्यक्ति High Education किया हुआ है फिर भी उसके अंदर कुछ करने की चाह नहीं है वैसे कौन से काम चुने जिससे हम अपने Education को सफल बना सके।
      
How We Make Money Basic Information, make things happen
make things happen


आगे के Blog में हम आपको बहुत सारी Information देंगे जिससे आप यह समझ सकें कार्य की कोई कमी नहीं है करने वाले को यह समझ में आना चाहिए कि वह क्या करना चाहता है जिस दिन हम यह समझ गए कि हमारे अंदर हुनर क्या है,हमारी Capability क्या है,उस दिन हम ऊंचे स्तर पर जरूर पहुंचेंगे।
    
Earn money के लिए हम बहुत सारे जतन करते हैं बहुत hard work भी करते हैं और मेहनत करने वाले कभी हारता नहीं है पर किसी वजह से Success नहीं हो पाते हैं। आप जो कार्य कर रहे हैं उस कार्य में क्या-क्या आवश्यक है किस चीज को हम अनदेखा कर रहे हैं ऐसा कौन सा work हैं जिसको हम छोड़ देते हैं हम सही ढंग से नहीं करते और जो भी work आप कर रहे हैं उसकी knowledge सही तरीके से आपको होना चाहिए। AD
आपका Education बहुत अच्छा है आप मेहनत भी बहुत अच्छे से करते हैं फिर भी कुछ कमी रह जाती है उस कमी को दूर करने के लिए आपको उपाय करना होंगे। उसमें नया Method और Technology का उपयोग करें, Technology की Information रखें, Computer का ज्ञान रखें और Basic Information और उस कार्य से संबंधित आपको सभी Knowledge होना चाहिए और Knowledgeable person की मदद लेना चाहिए ,जिनको उस कार्य का Experience है उनसे Experience को अपने साथ साझा करें और उनकी मदद ले कोई भी कार्य हो हर कार्य में कोई ना कोई श्रेष्ठ होता हैं उनसे Knowledge और Information प्राप्त करें।

«
Next
Newer Post
»
Previous
Older Post

No comments:

Leave a Reply