Copyright 2018 www.indiaskk.com. Powered by Blogger.

Blogging

Love Awareness

Business Information

Motivation

Essential News

Health Awareness

Blogging

Festivals

» » How you can earn a lot of money from business(आप बहुत सारा पैसा कैसे कमा सकते हैं व्यापार से)

1- व्यापार (business)-

  • व्यापार तो बहुत सारे होते हैं पर यह आपके विवेक पर निर्भर करता है कि आप कौन सा व्यापार करना चाहते हैं । व्यापार कैसे करना है उसकी शुरुआत कैसी होना चाहिए और कम खर्च में ,
earn a lot of money
india skk




click here→ 50 types of businesses क्या आप कोई व्यवसाय करना चाहते हैं !



  • हम अच्छे से अच्छा व्यापार कैसे कर सकते हैं, हमारे अंदर किस व्यापार के प्रति आकर्षण है, कौन सा व्यापार हमारे लिए उचित होगा और किस बिजनेस को हम करेंगे जिससे हम बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।


  • व्यापार में कौन-कौन सी ऐसी बातें होना चाहिए जो हमारे व्यापार को ऊंचे स्तर पर ले जा सके, ऐसे कौन-कौन से कार्य करना है जिससे हमारा व्यापार उन्नति करें। हमारे अनुभव उस बिजनेस के प्रति क्या क्या है, AD
  • हमारी समझ क्या  है ,बिजनेस के लिए इन सब विचारों के बाद हमें कोई व्यापार प्रारंभ(Start) करना है, आइए जानते हैं की व्यापार को कैसे स्टार्ट करेंगे और ऊंची बुलंदियों तक कैसे लेकर जाएंगे।


2-व्यापार का नाम (Trade name)-
  • व्यापार का नाम आपको ऐसा रखना चाहिए जिससे लोग आपके व्यापार की ओर आकर्षित हो,  आप किस पीढ़ी (Generation) के हिसाब से अपना व्यवसाय कर रहे हैं, उस पीढ़ी (Generation) के हिसाब से अपने व्यापार का आप नाम रखें ,जिससे ग्राहक के मन में उलझन(Confusion) ना हो।


  • वैसे आप व्यापार का नाम अपने हिसाब से,जो भी आपको जमे वह रख सकते हैं ऐसा कुछ जरूरी नहीं है पर अगर आप सोच समझकर आज की पीढ़ी के हिसाब से या आपका व्यवसाय जिस जनरेशन के लिए है, बच्चों(Kids) के लिए है, युवाओं(Youth) के लिए है या बुजुर्ग(Old aged) के लिए है, तो आपको नाम वैसा ही रखना चाहिए ग्राहक आपके बैनर (Banner) को देखकर खुद समझ जाएगा कि यह किस चीज का व्यवसाय यहां होता है।


3-व्यापार करने की हमारी समझ(Our understanding of doing business)-
  • आप जो भी व्यवसाय कर रहे हैं उस व्यवसाय के बारे में आपकी समझ क्या है, आप उस व्यवसाय के बारे में क्या जानते हैं, आपका यह व्यवसाय पुस्तैनी है या आपके द्वारा ही शुरू किया हुआ है।


  • इस व्यवसाय में उन्नति लाने के लिए आपको क्या क्या जानना जरूरी है जो भी आप व्यवसाय करना चाहते हैं या कर रहे हैं उसमें सफलता तभी मिलेगी, जब हम उन व्यक्तियों से समझें जो उस व्यवसाय को कर रहे हैं, उसमें कौन कौन सी परेशानियां आती हैं, और व्यवसाय को करने के लिए हमें किन-किन सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी।


  • हमको व्यवसाय के बारे में क्या क्या जानकारी होना जरूरी है और सभी प्रकार की जानकारी आपको इकट्ठी करनी होगी क्योंकि कोई भी व्यवसाय तभी सफल (Success) होता है जब आप उसके बारे में पूरा पूरी जानकारी हो पूरी जानकारी एकत्रित करने के बाद आपको व्यवसाय शुरू करना है।


  • व्यवसाय शुरू करने में किसी भी प्रकार की जल्दबाजी नहीं करना है जब हम उस व्यवसाय को पूरी तरह से समझ लेंगे तब हम उस व्यवसाय या व्यापार की शुरुआत करेंगे जब हमको पूरी जानकारी होगी व्यापार के बारे में जो हम व्यापार करना चाहते हैं तो उस व्यापार को ऊंची बुलंदियों पर ले जाने से कोई नहीं रोक सकता। हमको व्यापार में आने वाली सभी परेशानियों के बारे में सभी प्रकार की जानकारियां होना चाहिए और तैयारियां होना चाहिए कि किसी भी प्रकार की परेशानी को हम सुलझा सकें।


4-बिजनेस में लगाने के लिए पैसा(Money to apply in business)-
earn a lot of money
india skk
     click here and read→ हम पैसे कैसे कमाएं भाग 1 /2 / 3 / 4 / 5


  • आप बिजनेस में जो रुपए (Money)  लगाएंगे वह कहां से आएगा या आपके पास रुपए (Money) पहले से है।


  • आप बैंक लोन के द्वारा भी व्यापार के लिए पैसे ले सकते हैं, व्यापार के लिए सरकार के द्वारा बहुत सारी योजनाएं चलाई जा रही है जैसे प्रधानमंत्री रोजगार योजना जिसके अंतर्गत आपको बिजनेस के लिए लोन दिया जा सकता है अगर आपके पास पैसे की व्यवस्था नहीं है तब ही आप लोन लेकर बिजनेस की शुरुआत कर सकते है।


  • मेरा मानना है कि जो भी रकम आपके पास है उस रकम की आधी रकम से ही बिजनेस की शुरुआत करना चाहिए क्योंकि जब हम बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो उस समय बहुत सारी परेशानियां और दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और अगर हम लाेन लेंगे तो उसको चुकाना भी पड़ेगा, पहले तो हमारे बिज़नेस की नई शुरुआत ऊपर से कर्ज, इसलिए कोशिश करिए कि आपके पास जो भी रकम है उसकी आधी रकम व्यापार के लिए उपयोग करें कोशिश करें कि आपको कर्ज ना लेना पड़े । AD
  • बिजनेस की शुरुवात छोटे स्तर पर करें यह ना सोचें कि मार्केट में हमसे बड़े बड़े व्यापारी हैं, अगर हम छोटी शुरुआत करेंगे तो हमको कौन समझेगा ग्राहक हमारे पास कैसे आएगा अगर आपका व्यापार करने का तरीका अद्वितीय (Unique) है, नया है तो ग्राहक आपके पास स्वयं खिंचे चले आएंगे और धीरे-धीरे जब आप मार्केट में पकड़ बनाएंगे तो कंपनियां आपको व्यापार के लिए जो माल देंगी उसकी रकम के लिए आपको समय देंगे, जिससे आप व्यापार करके उनकी वो रकम उनको लौटा सकें।


5-कौन सा व्यापार आप करना चाहते हैं(Which business do you want to do)-
  • आप कौन सा व्यवसाय करना चाहते हैं, व्यवसाय तो बहुत सारे है जो भी आप करना चाहते हैं जिस कार्य में आपकी रूचि हो , जिस कार्य को आप अच्छे से जानते हैं, जिस कार्य को आप अच्छे से कर सकते हैं, स्वयं पर विश्वास रखकर आपको कार्य करना है, किसी के भरोसे पर आप व्यवसाय की शुरुआत नहीं कर सकते, स्वयं पर भरोसा होना जरूरी है।
     

    यहां क्लिक करें और पढ़ें→  Business is essential for self confidence                                                          व्यापार के लिए जरूरी है आत्मविश्वास

                            
  • जो आप स्वयं जानते हो वही व्यवसाय आपको करना है ऐसा व्यवसाय नहीं करना है जिसके बारे में आप नहीं जानते। व्यवसाय को सरल बनाने के लिए उसकी पूरी जानकारी होना जरूरी है। और आपके अंदर जो रूचि है उसी से संबंधित (Related) व्यवसाय आपको करना है, वही व्यवसाय करिए जिसकी आपको पूरी जानकारी हो और जिस कार्य का आपको रूचि हो, आपके हुनर और आपकी मेहनत से आप व्यापार को बुलंदियों तक ले जा सकते हैं।


6-व्यापार में विज्ञापन(Advertisement in business)-
  • आप अपने व्यवसाय या व्यापार का विज्ञापन देकर भी व्यवसाय को ग्राहकों तक पहुंचा सकते हैं, विज्ञापन ऐसा होना चाहिए। जिससे ग्राहक आपके पास खिंचे चले आए, आपके व्यवसाय में जो भी छूट या ऑफर हो, उसकी जानकारी ग्राहक तक पहुंचाना, उसके लिए आपको विज्ञापन करना होगा। आपने नया व्यवसाय शुरू किया है, तो ग्राहक तक उसकी जानकारी पहुंचाने के लिए उसका विज्ञापन करना होगा, पर मेरा यह मानना है कि जो भी खर्चा विज्ञापन पर करेंगे, उस खर्च को अपने प्रोडक्ट, मटेरियल पर छूट दे सकते हैं।
                                                                 
  • सबसे बड़ा विज्ञापन वह हैं कि जिस रेट पर अाप मटेरियल खरीद रहे हैं।  मार्केट में ज्यादा मूल्य न बढ़ा कर कुछ मूल्य ही बढ़ा कर बेचते हैं तो मार्केट में उस रेट का मटेरियल नहीं मिलेगा। जिससे ग्राहक तक यह जानकारी अपने आप पहुंच जाएगी। ग्राहक आपकी दुकान या आपके व्यवसाय की जगह पर अधिक से अधिक खरीददारी के लिए एकत्रित होंगे।


  • आप विज्ञापन के लिए यह भी कर सकते हैं, कि आप जिस रेट पर मटेरियल खरीद रहे हैं उसी रेट पर मार्केट में कुछ समय के लिए बेंचे।जिससे ग्राहक आपके पास अधिक से अधिक खरीददारी के लिए आएंगे। और आप का विज्ञापन भी दूर-दूर तक होगा। इन ग्राहको के द्वारा यह जानकारी अन्य लोगों तक पहुंचा दी जाएगी।  जिससे आपका व्यापार भी बढ़ेगा और उसका विज्ञापन भी हो जाएगा।


7-भरोसेमंद लोगों की टीम (Team of trustworthy people)-
  • व्यावसायिक उसी व्यक्ति का बढ़ता है जिस व्यक्ति के पास अनुभवी लोग, जो मिस्त्री हैं, जो लेवर हैं उन सबको आप अपना मित्र और पाटनर समझे, उनकी बातें समझें या अपने व्यवसाय को और अच्छा कैसे कर सकते हैं जब आप उनके साथ मिलकर कार्य करेंगे तो आपका व्यवसाय तरक्की करेगा उनका अनुभव आपके काम आएगा उनसे आप यह सीखेंगे की उनके कार्य करने का तरीका कैसा है और उनको आप अपने सामान समझें जिससे उनकी कार्य करने की शैली ऐसी होगी जैसे वह स्वयं का व्यवसाय कर रहे हैं।


  • आपकी पूरी मदद करेंगे और आप उनसे उनका अनुभव और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं वही व्यक्ति अपने व्यवसाय में सक्सेस होता है जो अपने साथ कार्य करने वाले कर्मचारी(employee) को अपने सामान समझता है और उनके अनुभव को अपनी कामयाबी की सीढ़ी बनाता है इसलिए जो-जो अनुभवी व्यक्ति हैं आप उनको अपने साथ लेकर व्यवसाय को बहुत अच्छे से कर सकते हैं।


8-मार्केट की जानकारी (Market information)-
earn a lot of money
india skk



  • मार्केट की आपको सभी प्रकार की जानकारी होना चाहिए मार्केट में क्या चल रहा है, मार्केट में किस चीज की डिमांड है,ग्राहकों को क्या पसंद है, मार्केट में इस समय क्या चल रहा है, जो ग्राहकों को ज्यादा पसंद है, ग्राहकों की क्या डिमांड है, यह सब जानकारी आपको मार्केट की रखना होगा।


  • व्यवसाय में इसकी बहुत अहमियत होती है। इसलिए मार्केट की आपको पूरी जानकारी होना चाहिए।  मार्केट में छोटी-छोटी चीजें बड़ी-बड़ी चीजें जो हो रही हैं, मार्केट में जो-जो प्रोडक्ट अभी आ रहे हैं, उन सभी चीजों की आपको जानकारी होना चाहिए।


9-ग्राहको की जरूरत को जाने (Know the needs of the customers)-
  • ग्राहकों की क्या जरूरत है,, ग्राहकों की क्या पसंद है, कैसे प्रोडक्ट चाहते हैं, उनकी पसंद और नापसंद का ख्याल आपको रखना होगा। आपका उनके प्रति बहुत अच्छा व्यवहार होना चाहिए।
  • ग्राहक है, तभी व्यापार है। और ग्राहक नहीं है तो व्यापार नहीं है। इसलिए ग्राहक को सम्मान देना है।  उनका आदर करना है। साथ में उनकी क्या आवश्यकताएं हैं, उनकी क्या जरुरत हैं, उनका ख्याल रखना है, तभी ग्राहक आप से जुड़े रहेंगे। और आपके व्यापार की तरक्की होगी।


10-ग्राहको के प्रति हमारा व्यवहार(Our behavior towards the customers)-
  • ग्राहक के प्रति हमारा व्यवहार हमेशा शांत होना चाहिए। और ग्राहक हमसे जो चाहता है ,आप को उस पर खरा उतरना है। ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान रखना है, जिससे ग्राहक आपकी ओर हमेशा खिंचे चले आएंगे। आपको ग्राहको की पसंद-नापसंद का भी ध्यान रखना है, इससे आपका व्यवसाय अच्छा चलेगा।


11-ग्राहको का हम पर भरोसा कैसे बने (How the customers trust us)-
  • जिस भी वस्तु का हम व्यवसाय कर रहे हैं, उसकी क्वालिटी अच्छी होना चाहिए और साथ में ग्राहकों को पसंद आना चाहिए। हमारा व्यवहार पारदर्शिता(ट्रांसपेरेंट) होना चाहिए। जिससे ग्राहकों का भरोसा हम पर अधिक होगा और ग्राहक हमारे पास बार-बार आएंगे। इससे हमारा व्यवसाय अधिक तरक्की करेगा।


12-व्यापार में प्रतिस्पर्धा (Competition in business)-
earn a lot of money
india skk



  • व्यवसाय में बहुत ज्यादा प्रतिस्पर्धा होती है। आप जितना अच्छा प्रदर्शन अपने व्यवसाय में देंगे उतना ही अच्छा व्यापार आपका बढ़ेगा।


  • आपको किसी से प्रतिस्पर्धा नहीं करना है। आपको अपने प्रोडक्ट और अपने व्यवसाय पर ध्यान रखना है।प्रतिस्पर्धा करने में अपने व्यवसाय पर ध्यान नहीं दे पाते। इसलिए हमको अपने प्रोडक्ट और अपने व्यवसाय पर ध्यान रखना है। जिसको हम जितना अच्छा कर सकते हैं उतना अच्छा करना है। हमको किसी से भी प्रतिस्पर्धा (Competition) नहीं करना है। जब आप अच्छा करेंगे, आप स्वयं सबसे ऊपर मार्केट में होंगे, इसलिए व्यापार में आपको इन सब छोटी छोटी चीजों का ध्यान रखना है। AD
  • व्यवहार, पैसा ,कर्मचारी , व्यवसायिक स्थल की देखरेख, इन सब चीजों पर ज्यादा ध्यान देना है और आपका ग्राहक आपसे खुश रहे।     

 click here and read→How to make dreams true सपनों को साकार कैसे करें

                                                       
  • व्यवसाय मैं आप को इन सभी चीजों का ध्यान रखना है आपका पूरा नॉलेज अच्छे लोगों से संपर्क रखना है। जो व्यवसाय के बारे में अधिक जानते हैं, ग्राहकों का आप पर भरोसा, आपके द्वारा ग्राहकों को दिया हुआ मटेरियल। वस्तु जो भी आप सप्लाई कर रहे हैं, इन सभी चीजों को अगर आप सही ढंग से देख रहे हैं,तो आपका व्यवसाय तरक्की करेगा। और आप बहुत ज्यादा रुपया कमाएंगे। आपका व्यवसाय बहुत ऊंचे स्तर तक जाएगा, आप बहुत तरक्की करेंगे और आपकी ख्याति(Goodwill) भी बढ़ेगी।

«
Next
Newer Post
»
Previous
This is the last post.

No comments:

Leave a Reply