Copyright 2018 www.indiaskk.com. Powered by Blogger.

Blogging

Love Awareness

Business Information

Motivation

Essential News

Health Awareness

Blogging

Festivals

» » 50 Types of Businesses क्या आप कोई व्यवसाय करना चाहते हैं !

50 Types of Businesses क्या आप कोई व्यवसाय करना चाहते हैं ! यह तो आपने सोचा ही होगा कि आप कौन सा बिजनेस करना चाहते हैं कई बार ऐसा भी होता है कि हम कोई Business करना चाहते हैं और उसके बारे में बहुत सारे विचार भी आते हैं पर कुछ समय बाद हम उन Business को भूल जाते हैं

ऐसे बहुत से आइडिया हैं जो हमारे दिमाग में आते रहते हैं और हम उनको भूल जाते हैं पर हमको जो भी Business करना है उसका पूरा अनुभव होना चाहिए पर बिना Business किय़े अनुभव कैसे होगा तो अनुभवी लोगों से संपर्क कीजिए उनसे जानिए कि हम यह Business कैसे करें इसके बारे में क्या क्या दिक्कत है और क्या-क्या चीजों की जरूरत होती है ऐसे ही 50 तरह के Business के बारे में हम आपको बताते हैं जो कम पैसे में भी किए जा सकते हैं।
Also read...........
Best 10 Things To Be Successful In Business.

50 types of businesses
india skk


Click and Read→ Basic Information How We Make Money

"50 types of businesses क्या आप कोई व्यवसाय करना चाहते हैं!" तो आइए जानते हैं ऐसे ही 50 तरह के व्यवसाय बिजनेस के बारे में।

1.कपड़ों का व्यवसाय- आप कपड़े का बिजनेस छोटे स्तर पर भी प्रारंभ (Start) कर सकते हैं, जरूरी नहीं है कि आप के पास बड़ी दुकान या शोरूम हो, आपके पास जितना भी रुपया है आप उसी से छोटे स्तर पर बिजनेस प्रारंभ (Start) कर सकते हैं।  जो कपड़े आप थोक मार्केट से खरीद रहे हैं, आप उसको छूट (Discount) देकर  फुटकर मार्केट में बेच सकते हैं, उससे ग्राहकों का भी फायदा होगा और ग्राहक आपके पास आएंगे क्योंकि आप उनको सही रेट पर कपड़े बेच रहे हैं, इससे आपकी ग्राहकी भी बढ़ेगी, आपको लोग पहचानेंगे भी और ग्राहक आपके पास ज्यादा से ज्यादा मात्रा में आएंगे।

2.किराना स्टोर- आप किराने की दुकान भी खोल सकते हैं, जो रोजमर्रा का सामान है उस समान को आप दुकान पर रखें या आपके जैसा बजट है उस हिसाब से आप दुकान को खोल सकते हैं, जरूरी नहीं है कि बहुत बड़ी दुकान खोलना पड़ेगी, आपको आप छोटे स्तर पर भी प्रारंभ कर सकते हैं। जो दिनचर्या में हमें यूज़ होता है उसी हिसाब से आप सामान दुकान में रख सकते हैं और अपना व्यापार प्रारंभ (Start) कर सकते हैं।
AD
3.गिफ्ट आइटम- आप केवल गिफ्ट की दुकान खोलकर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं ,ऐसे आइटम जो सस्ते और सुंदर हैं, जो गिफ्ट में देने के लिए आप और हम खरीदते हैं, उसी प्रकार के आइटम आप अपनी गिफ्ट शॉप में रख सकते हैं जो ग्राहकों को पसंद आए और सस्ता हो और अच्छा हो, इस टाइप का मटेरियल आप अपने गिफ्ट शॉप में रख सकते हैं। गिफ्ट आइटम में आपको थोड़ा ग्राहकों का ख्याल रखना होगा ऐसी आइटम जो उनको पसंद है वह आपको रखना होंगे।

  Click and Read→  How We Make Money Basic Information Part 2

 

4.इलेक्ट्रीशियन- अगर आप बिजली (Electricity) का काम जानते हैं रिपेयरिंग, फिटिंग। आपका नोलेज है या आप करना चाहते हैं, आपको लगता है कि इसमें मेरा मन है कि "मैं यह कर सकता हूं" तो आप ट्रेनिंग लीजिए। बिजली(Electricity का एक डिप्लोमा कीजिए और उसके बाद अगर आप नहीं भी करना चाहते हैं, तो जो लाइट का काम जानते हैं जिनके पास पहले से अनुभव है उन व्यक्ति को अपने साथ लेकर आप यह काम  प्रारंभ (Start) कर सकते हैं बिजली(Electricity) का कार्य आसान नहीं है अगर आपको यह कार्य करना है तो अनुभवी व्यक्तियों का साथ होना बहुत जरूरी है या आपको पूरा अनुभव होना चाहिए तभी आप इस काम की शुरुआत करें।


5.कारपेंटरी- कारपेंटरी का कार्य आसान नहीं है इसमें कई सालों की मेहनत होती है अगर आप इस कार्य की शुरुआत करना चाहते हैं, तो जो फर्नीचर के बारे में ज्यादा जानते हैं उन लोगों की मदद लीजिए।ऐसे मिस्त्री (कारीगर) आपके पास होना चाहिए जो फर्नीचर का अच्छी तरह से निर्माण कर सकें, जिससे आपके ग्राहक संतुष्ट हो सके।  अगर आप यह काम नहीं जानते हैं तब भी आप इस कार्य को शुरु कर सकते हैं, पर अच्छे मिस्त्री और कारीगरों का साथ होना जरूरी है, उनके बगैर आप यह कार्य नहीं कर सकते इसलिए पहले ऐसे व्यक्तियों को इकट्ठा कीजिए जो इस कार्य को कर सकें, फिर इस कार्य की शुरुआत कीजिए।
50 types of businesses
india skk


6.पेंटिंग- कोई कार्य आसान नहीं होते, आसान उसको अपना अनुभव बनाता है, आपको जितना ज्यादा अनुभव होगा, कार्य उतना ही आसान होगा। पेंटिंग का कार्य अगर आप जानते हैं तो इसकी शुरुआत कीजिए और अगर नहीं जानते हैं तो मार्केट में इतने सारे पेंटर हैं उन लोगों को अपने ग्रुप में शामिल करिए और उनके साथ मिलकर काम कीजिए। आपको एक लीडर बन कर काम करना है आप इस कार्य की शुरुआत कर सकते हैं।


7.सब्जियों का व्यवसाय- आप सब्जियों का व्यवसाय भी कर सकते हैं, यह भी अच्छा प्रॉफिट वाला व्यवसाय है। थोक मार्केट से सब्जी खरीद कर और फुटकर मार्केट में अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं। अगर आपके पास जमीन है तो आप उस पर भी सब्जियां लगा सकते हैं ये भी बहुत बढ़िया कार्य है, आप इस कार्य को कर सकते हैं।


8.नर्सरी- पेड़-पौधे बेचने का कार्य जो समाज के लिए भी बहुत अच्छा है, देश के लिए बहुत अच्छा है और पूरे वर्ल्ड के लिए भी बहुत अच्छा  है।


यह कार्य से आप बहुत अच्छी इनकम भी कर सकते हैं और समाज के लिए एक अच्छा कार्य भी कर सकते हैं। घरों में छोटी-छोटी नर्सरी तो होती ही है, घर में छोटे मोटे पेड़ पौधे लगे रहते हैं,  घरों में नर्सरी बनाने का कार्य, पेड़-पौधों को सप्लाई करने का कार्य आप कर सकते हैं इसमें भी अच्छी आय (Income) है।

  Click and Read→How We Make Money Basic Information Part 3


9.पलंबर का कार्य- पलंबर का कार्य घरों में नल लगाना, पाइप लाइन बिछाना, टंकी लगाना, पानी की सप्लाई चालू करना, वॉश बेसिन, सावर और भी ऐसे बहुत सारे कार्य प्लंबर के कार्य में आते हैं। आप जानते हैं तो ठीक है, नहीं जानते हैं तो जो अनुभवी लोग हैं, जो कार्य कर रहे हैं, उनको अपने साथ लेकर आप यह कार्य प्रारंभ (Start) कर सकते हैं ।
50 types of businesses
india skk


10.मटेरियल डिलीवर करने का व्यवसाय- घरों में, ऑफिसों में और भी जगह, रोजमर्रा का सामान ,कुछ बड़े सामान है, कीमती सामान है उनको आप मार्केट से घर तक डिलीवरी का कार्य कर सकते हैं। किसी भी प्रकार के मटेरियल की डिलीवरी हो वह घर,ऑफिस तक ले जा सकते हैं। दुकान, गैरेज, कबाड़, मकान खाली करना है तो आप वह मटेरियल जिस जगह पर शिफ्ट होना है, कर सकते हैं।


यह कार्य भी बहुत अच्छा है इसमें लागत भी कम है, और प्रॉफिट भी अच्छा है, सामान पैक करना, पैक करके उसको ग्राहक तक डिलीवर करना, यह सब कार्य इसी में आते हैं, आप कर सकते हैं अगर आप करना चाहते हैं तो।


11.सैलून - हेयर कटिंग, बॉडी मसाज, मेकअप इसकी भी शॉप आप खोल सकते हैं यह बहुत अच्छा कार्य हैं। लेटेस्ट हेयर कटिंग का नालेज हो तो बहुत अच्छा है, यह कार्य भी कोई भी कर सकता है। अनुभवी लोगों को साथ रखिए और कार्य की शुरुआत कीजिए। AD
12.बाइक रिपेयरिंग का व्यवसाय- गाड़ियों की रिपेरिंग, मेंटेनेंस सर्विस, रखरखाव यह कार्य भी बहुत अच्छा है इस कार्य को भी आप करना चाहें तो कर सकते हैं। अनुभव जरूरी है, इस चीज का विशेष ध्यान रखिएगा जो कार्य नहीं बनता है उसको सीखिए और फिर करिए।


13.वेल्डिंग वर्क- वेल्डिंग कार्य लोहे के दरवाजे बनाना, खिड़कियां बनाना, लोहे के और भी घरेलू उपयोग वाले सामान बनाना, ग्रिल और बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो बिल्डिंग कार्य में आती है, यह कार्य भी बहुत अच्छा है।

  Click and Read→How We Make Money Basic Information Part 4


14.न्यूज़ पेपर सप्लायर- न्यूज़ पेपर सप्लाई करने कि आप एजेंसी खोल सकते हैं, आप घरों तक न्यूज़ पेपर की सप्लाई कर सकते हैं,  ग्राहक बनाने में थोड़ा समय लगता है, सर्विस अच्छी होगी तो जल्दी ग्राहक बनेंगे यह कार्य भी आप कर सकते हैं।


15.फूड सेंटर भोजनालय- चाय, नाश्ता, भोजन और ऐसी चीजें जिसके आप स्पेशलिस्ट हो, आप उसका फूड सेंटर  खोल सकते है।


जैसे डोसा, इडली, सांभर बड़ा, समोसे, मंगोड़े इत्यादि जो भी आप सामग्री का फूड सेंटर खोलना चाहते हैं अपनी पसंद के हिसाब से आप खोल सकते हैं।


16.जूस सेंटर- जूस सेंटर कि आजकल बहुत डिमांड है यह कार्य बहुत अच्छा है ताजे फलों का जूस नारियल का पानी नींबू पानी जल जीरा सिकंजी सभी प्रकार के फलों का जूस इसका जूस सेंटर आप खोल सकते हैं यह भी बहुत अच्छा काम है।


17.टी स्टाल- चाय से तो बड़े-बड़े बिगड़े काम बन जाते हैं, एक चाय है जो आपस में मिला देती है, इंडिया के लोगों की पसंदीदा है चाय आप चाय की दुकान भी खोल सकते हैं, चाय में भी कई वैरायटी होती है यह कार्य बहुत अच्छा है। यह कार्य भी आप कर सकते हैं।


18.दूध मिल्क सप्लाई- दूध की सप्लाई भी अच्छा काम है, आप डेरी से दूध खरीद कर घर तक सप्लाई कर सकते हैं । यह कार्य भी आप कर सकते हैं।


19.व्हीकल गाड़ियों की धुलाई- गाड़ियों की धुलाई का कार्य भी बहुत बढ़िया कार्य है, इसमें आपको कंप्रेसर और पानी की सप्लाई के लिए, बोरिंग की आवश्यकता होगी, आप यह कार्य प्रारंभ (Start) कर सकते हैं बहुत बढ़िया है।


20.ई रिक्शा रेंट पर चलाना- ई-रिक्शा यह बिजली से चलते हैं, इनमें एक बैटरी होती है, जिससे यह रिक्शे चलते हैं आप इनको किराए पर भी चला सकते हैं और खुद भी चला सकते हैं इसमें भी अच्छी आमदनी है और यह रिक्शे से प्रदूषण नहीं फैलता।


21.होम डिलीवरी- घरों में जो जरूरतों का सामान है खाद्य पदार्थ, कपड़े और भी कई प्रकार के समान है, जो रोजमर्रा की जिंदगी में यूज होते हैं, आप इन सामानों को घर जा-जा कर भी बेच सकते हैं यह भी बहुत बढ़िया कार्य है।

क्या आप कोई व्यवसाय करना चाहते हैं ! 
जिन "50 types of business" कि मैं आपसे बात कर रहा हूं कुछ लोगों को यह छोटा काम भी लग सकता है पर मेरे दोस्तों कोई भी कार्य छोटा नहीं होता क्योंकि हर एक छोटा कार्य आपको बड़ा बना सकता है आपका काम करने का तरीका सही होना चाहिए किसी भी छोटे से छोटे व्यापार को आप बड़ा कर सकते हैं आपके अंदर वह हुनर होना चाहिए।

22.फूलों की दुकान- आप फूलों की भी दुकान खोल सकते हैं गुलदस्ते बनाना, माला बनाना और फूलों को खुल्ले भी बेच सकते हैं, बहुत से लोग पूजा के लिए और सजावट के लिए फूल खरीदते हैं,  आप भी इसको बेच सकते हैं यह कार्य भी आप कर सकते हैं।


23.फोटो कॉपी सेंटर- फोटो कॉपी सेंटर भी आप खोल सकते हैं, एक फोटो कॉपी मशीन आपको लेना पड़ेगी और जैसे-जैसे आपका काम बढ़ते जाए और मशीने बढ़ाते जाएं, यह भी बहुत बड़ा काम है और इसके साथ आप और भी कार्य कर सकते हैं।
50 types of businesses
india skk


24.साइबर कैफे- साइबर कैफे MP ऑनलाइन मैं जो फॉर्म भरे जाते हैं, यह कार्य अच्छा है और अच्छी इनकम भी है यह कार्य भी कर सकते हैं।


25.लस्सी सेंटर- मस्त ठंडी ठंडी लस्सी पिलाना, गर्मियों में तो इसकी बात ही कुछ और है यह भी बहुत बढ़िया है,यह कार्य भी कर सकते हैं।


26.आइसक्रीम की दुकान- आजकल तो आइस क्रीम 12 महीने खाई जाती है और इसका बिजनेस ही बहुत बढ़िया है।


27.साफ-सफाई का कार्य- साफ-सफाई का कार्य, यह कार्य बहुत बढ़िया है, शादी पार्टियों में घरों में साफ-सफाई कर्मचारी की आवश्यकता तो होती है।आप ऐसे ही कर्मचारियों को घरों में उपलब्ध(Provide) कराएं और इससे भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।


Click and Read→How We Make Money Basic Information Part 5


28.शादियों में फ्लावर्स द्वारा साज-सज्जा का कार्य- आर्टिफिशियल फ्लावर द्वारा शादी,  पार्टियों में, किसी भी फंक्शन में सजावट की जाती है यह कार्य भी बहुत बढ़िया हैं यह कार्य भी आप कर सकते हैं।

29.अंडों का स्टॉल- अंडे की दुकान भी आपको खोल सकते हैं अंडे से ही बहुत सारे खाने की चीजे बनती हैं जैसे आमलेट,बॉईल अंडे, भुर्जी, कटलेट और ऐसे ही बहुत सारी सामग्रियां बनती है आप यह भी कार्य कर सकते हैं।


30.मकान की सेंटिंग का कार्य- मकान की सेंटिंग का कार्य बहुत बढ़िया है जब मकान में लेंटर डाला जाता है ,बीम,पिलर खड़ा किए जाता हैं तो उसमें सेंटिंग की लकड़ी या लोहे से बने हुए पार्ट्स को मकान में यूज किया जाता है वह कार्य भी आप कर सकते हैं, इसमें भी अच्छा मुनाफा है।


31.मिठाई की दुकान- मिठाई की दुकान भारत में एक से एक लाजवाब मिठाईयां बनती हैं, आप भी इसकी दुकान खोल सकते हैं यह बहुत बढ़िया कार्य है, जैसा बजट है आप उस हिसाब से इस कार्य को शुरू कर सकते हैं, जरूरी नहीं है कि आप सभी प्रकार की मिठाइयां बनाएं, जितना आप का बजट है उसी प्रकार से कार्य कीजिए। धीरे-धीरे आप अपने कार्य को बढ़ा सकते हैं। AD
32.मिनरल वॉटर की सप्लाई- मिनरल वॉटर की सप्लाई, पीने लायक पानी को दुकानों, ऑफिस, घरों में सप्लाई कर सकते हैं, यह कार्य भी बहुत बड़े स्तर पर हो रहा है यह भी आप कर सकते हैं।


33.मसाले बनाने का कार्य-
34.अगरबत्ती बनाने का कार्य-
35.कपड़ों में प्रेस और धुलाई का कार्य-
36.कपड़ों में सिलाई का कार्य-
37.मिट्टी से मूर्ति बनाने का कार्य-
38.परफ्यूम और सेंट की दुकान-
39.पान की दुकान-
40.मोबाइल रिपेयरिंग का कार्य-
41.मोबाइल (SS)सीरीज की दुकान-
42.खिलौने बनाने का व्यवसाय-
43.कंप्यूटर रिपेयरिंग का कार्य-
44.टीवी फ्रिज वाशिंग मशीन रिपेयरिंग का कार्य-
45.खाना बनाने का कार्य-
46.पर्स बेल्ट चश्मे की दुकान-
47.गमले (Pot) में डिजाइन बनाने का कार्य-
48.योग और प्रणायाम को सिखाने की क्लास खोलना-
49.कबाड़ का सामान खरीदने का कार्य-
50.कबाड़ के सामान को दुबारा यूज करने लायक सामान बनाना-

हमने आपको "50 types of businesses" के बारे में बताया है जिससे आप Earning कर सकते हैं। इसी तरह के और भी business है जिनको आप कर सकते हैं जीवन में सफलता पाने के लिए शुरुवात छोटी ही सही पर कर देना चाहिए क्योंकि जिस तरह से समय बीतता है आपकी सफलता भी आपसे दूर जाती है इसलिए समय को बर्बाद ना करें और अभी से अपने नए business की शुरुआत करें।

«
Next
Newer Post
»
Previous
Older Post

No comments:

Leave a Reply