Copyright 2018 www.indiaskk.com. Powered by Blogger.

Blogging

Love Awareness

Business Information

Motivation

Essential News

Health Awareness

Blogging

Festivals

» » Business is essential for self confidence व्यापार के लिए जरूरी है आत्मविश्वास



आप कोई भी Business करें मगर उनके उतार-चढ़ाव से अगर आप डर गए तो आप वह Business नहीं कर सकते, आपके अंदर आत्मविश्वास होना चाहिए कि हम कोई भी कार्य को सही तरीके से कर लेंगे और निरंतर उस पर कार्य करते रहें और अपने विश्वास को बढ़ाते रहें तो जैसा आपका विश्वास बढ़ेगा वैसा ही आपका Business बढ़ेगा।

 self confidence
india skk



आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ निम्न बातें जो व्यापार करते समय हमारे सामने अड़चन पैदा करती हैं।

(1)धन की आवश्यकता-  

हम कुछ ऐसी गलतियां करते हैं, जिससे हम को धन(Money) की कमी पड़ती है क्योंकि जब हम व्यापार की शुरूआत करते हैं उस समय उसको बेहतर और बहुत बेहतर बनाने के लिए हम बहुत ज्यादा धन खर्च कर देते हैं, हम यह नहीं समझते हैं कि आने वाले समय में हमको व्यापार बढ़ाने और उसको चलाने के लिए धन की आवश्यकता पड़ेगी, वह धन(Money) कहां से आएगा क्योंकि नए व्यापार में शुरुआत से ही हम धन नहीं कमा सकते, उसके लिए समय लगता है और वही हम लड़खड़ा जाते हैं। AD

      
 self confidence
india skk

हमको व्यापार शुरू करना है उसमें यह ध्यान रखना है कि वर्तमान भी अच्छा हो और भविष्य इससे भी अच्छा हो,हमारी आने वाले समय में आवश्यकताएं बढ़ेंगी और इन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए धन की आवश्यकता होगी तो हमें उस समय के लिए धन का संचय करके रखना है।

   
व्यापार की शुरुआत(Beginning)करना है फिर भी अगर आपका पूरा धन खर्च हो गया है और व्यापार बढ़ाने के लिए अब आपके पास धन नहीं है तो आपको कर्ज नहीं लेना है, आपको व्यापार को धीरे-धीरे उसी स्थिति में आगे बढ़ाना है, अगर आप मेहनत करेंगे, आपके अंदर आत्मविश्वास होगा तो आप कार्य को प्रगति पर ले जाएंगे,आप अपने आत्मविश्वास को कमजोर ना होने दें और बहुत मेहनत करें और संयम रखें, प्रगति के लिए हम को संयम रखना अति आवश्यक है। इन छोटी-छोटी बातों का हमें ध्यान रखना है जिससे हमारा व्यापार उन्नति करें
जल्दबाजी में कोई भी कार्य नहीं करना है समझकर,विचार करके ही कार्य को करना है।

(2)हमें व्यापार आज के समय के हिसाब से करना है-

व्यापार आज के समय के हिसाब से करना है तो बिल्कुल भी नहीं घबराना है, अपने आत्मविश्वास को बनाए रखना है। वर्तमान समय में(Present time)ग्राहकों को जो पसंद है, आपको उसी हिसाब से (Business) करना है और आपको समय समय पर ग्राहकों के हिसाब से कीमतों(Prices) को घटाते बढ़ाते रहना है, विश्वास रखना है कि इस व्यापार(Business) को हम ऊंची बुलंदियों तक ले जाएंगे, कभी-कभी हम यह सोचते हैं कि हम ग्राहकों की मांग (Demand)पूरी नहीं कर पा रहे हैं और इससे हमारा आत्मविश्वास कमजोर होता है
Know customers' likes and dislikes
ग्राहकों की जरूरत समझना तो हमारा कर्तव्य है क्योंकि हम ग्राहकों पर ही चल रहे हैं पर हमें थोड़ा संयम रखना है, जरुरी नहीं है कि सब कुछ हमारे हिसाब से ही हो, कभी-कभी उतार चढ़ाव आते रहते हैं, रुकना नहीं है बस चलते जाना है इसी को व्यवसाय(Business)कहते हैं।

(3)ग्राहकों के प्रति हमारा व्यवहार-

ग्राहकों के प्रति हमारा व्यवहार हमेशा शांत और ग्राहकों को समझने वाला होना चाहिए, हमें ग्राहकों के ऊपर कभी भी क्रोध नहीं दिखाना है और ग्राहकों को समझना है कि वह हम से क्या चाहते हैं, हम उनकी जरूरतें कैसे पूरी कर सकते हैं।
Behavior towards customers
जो व्यक्ति ग्राहकों को समझता है और अपने व्यवहार को उनके प्रति अच्छा रखता है, वह व्यापार में सफल होता है। कभी-कभी हमारे व्यापार के उतार-चढ़ाव के चक्कर में हम ग्राहकों से गलत भाषा में बात करते हैं पर यह नहीं करना है हम अपने ग्राहकों को अपने से दूर कर रहे हैं, हमें अपने आप पर संयम रखना है और ग्राहकों को अच्छी सुविधाओं के साथ, अच्छी सेवा देना है जिससे ग्राहक बार-बार हमसे सुविधाओं(Facilities)को प्राप्त करने के लिए आए। AD
(4)स्वयं पर विश्वास रखें निश्चित ही सफलता मिलेगी-
                  
अपने आप पर विश्वास होना बहुत जरूरी है अगर आप व्यवसाय(Business) कर रहे हैं और व्यापार(Business) को बढ़ाना चाहते हैं तो स्वयं पर विश्वास रखना जरूरी है, स्वयं पर विश्वास नहीं होगा तो आप व्यापार(Business) को आगे कैसे बढ़ाएंगे, आपका व्यवसाय(Business) तभी आगे बढ़ेगा जब आपका स्वयं पर विश्वास होगा।
Believe in yourself
आपको बहुत अच्छी मेहनत करना है, और अपने आप पर विश्वास बनाए रखना है, धीरे-धीरे से आप कामयाबी को प्राप्त कर लेंगे,अपने बिजनेस को ऊंची बुलंदियों तक ले जाएंगे। जो व्यक्ति संयम रखता है। खुद पर विश्वास रखता है। वह तरक्की करता है क्योंकि यह जीवन का सबसे बड़ा फ़लसफ़ा है इसलिए इसी विचार से आप व्यापार(Business) कीजिए।






«
Next
Newer Post
»
Previous
Older Post

No comments:

Leave a Reply