Copyright 2018 www.indiaskk.com. Powered by Blogger.

Blogging

Love Awareness

Business Information

Motivation

Essential News

Health Awareness

Blogging

Festivals

» » Can we have success without experience? बिना अनुभव के क्या हमें सफलता मिल सकती है

बिना अनुभव के कार्य करना बहुत मुश्किल है। सफलता कब मिलती है। जब आपको अनुभव हो जो कार्य आप कर रहे हैं। AD उसका अनुभव कैसे आता है प्रैक्टिकल से। प्रैक्टिकल करेंगे तब आपको अनुभव होगा।कोई भी कार्य तब आसान होता है जब आपको उसका अनुभव हो।अनुभव इतनी आसानी से नहीं मिलता उसके लिए प्रयास करना पड़ते हैं। प्रेक्टिकल करना पड़ता है। तब अनुभव आता है। व्यक्तियों के विचार समझना पड़ता हैं। यह तभी संभव है जब स्वयं आप प्रैक्टिकल करेंगे। तो अनुभव से हर कार्य आसान हो सकता है।
success
success


किसी भी कार्य के लिए हमको अनुभव कैसे मिल सकता है- अनुभव के लिए हमें अनुभवी लोगों से ज्ञान प्राप्त करना होगा। क्लासेस जॉइन करना होगी। ऐसे व्यक्तियों से मिलना होगा जिन को कार्य का अच्छा अनुभव है।

हमें स्वयं उस कार्य को छोटी-छोटी बातों से शुरुआत करना होगा। जब हम उसकी शुरुआत करेंगे तो हम को धीरे धीरे उसके बारे में अनुभव होता जाएगा।

आपका अनुभव बढ़ेगा तो कार्य सरलता से होते जाएंगे। पर सबसे अच्छा साधन प्रेक्टिकल खुद के द्वारा कार्य को धीरे धीरे छोटे स्तर से करना। इससे अच्छा तरीका कोई भी नहीं है। इससे आपकी सोच अच्छी होगी, उसके बारे में आपकी समझ अच्छी होगी, नए-नए Idea आपके दिमाग में आएंगे, नई सोच उत्पन्न होगी फिर आप उस कार्य को करेंगे तो कुछ अलग कर जाएंगे। जब आप अलग करेंगे तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

success
life 


आपको अनुभव है फिर भी सफलता नहीं मिल रही - आपको अनुभव है फिर भी सफलता नहीं मिल रही, तो आप अपने कार्य करने का तरीका चेंज कर दे। सोचे कि मुझसे कहां गलती हो रही है।

ऐसी कौन सी बातें हैं जिन को नहीं समझ पा रहा हूं। यह खुद को सोचना होगा, समझना होगा कि मेरे कार्य में कहां कमी है। क्या गलती है। हमारी क्या कमजोरी किस कारण से हम सफल नहीं हो पा रहे हैं।

नया सोचिए नए तरीके से कार्य को करिए। हमारे पास पूरा अनुभव है पूरा ज्ञान है। उस कार्य के प्रति यह हमको लगता है पर ऐसा नहीं है। पूरा जीवन भी हम ज्ञान प्राप्त नहीं कर सकते जितना हम अनुभव लेंगे हमारा अनुभव उतना ही कम पड़ेगा। कभी हम पूरा अनुभव नहीं ले सकते।

क्योंकि रोज एक नई सोच का जन्म हो रहा है। कार्य करने का तरीका एक जैसा है। आपको वर्तमान के हिसाब से चलना है। तरीका चेंज कर दो अनुभव हमेशा काम आता है। AD अनुभव कभी भी जाया नहीं जाता। अनुभव ही हमारी सफलता का मुख्य स्तंभ है।
                                         
अनुभव होना बहुत जरुरी है। बिना अनुभव के सफलता पाना बहुत मुश्किल है। अगर आप किसी व्यापार को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो उसका अनुभव भी तो होना जरूरी है। अगर अनुभव नहीं होगा तो वह व्यापार कैसे आगे बढ़ाएंगे। अनुभव के साथ हमारी सोच-समझ, हमारे कार्य करने की शैली यह सब मायने रखती है। इन सभी बातों को एक साथ करके, फिर हम कार्य करेंगे तो सफल होंगे।

हमें वर्तमान की स्थिति के अनुसार ही कार्य करना है। हम जो भी कार्य करें उसका अनुभव होना जरूरी है। अनुभव अपने आप नहीं मिलता उसके लिए प्रैक्टिकल किसी भी कार्य का प्रैक्टिकल करना है।
                                           
जीवन में बहुत सारी परेशानियां आती है। उतार-चढ़ाव आते हैं। कभी हम हारते हैं। कभी हम जीतते हैं। हम अपनी हार को जीत में तभी बदल सकते हैं। जब हम को जीवन का अनुभव होगा।

success
knowledge

जीवन जीना है, कोई भी कार्य समाज में आपको करना है,तो उसके लिए जरूरी है अनुभव। हमारी अनुभव ही हमको किसी भी खराब स्थिति से हम को बाहर निकाल देते हैं। हम किसी भी परेशानी से लड़ सकते हैं। अगर हमको अपने जीवन का अनुभव है। हर व्यक्ति, यह समाज, यह संसार, सब हमको कुछ कुछ अनुभव देते हैं। उस अनुभव को हमें ग्रहण कर लेना और जीवन को सफल बना देना हैं।

अपने अनुभव अपनी सोच और समझ के दम पर जीवन को सफल बना देना है। सफल हो जाना सफलता हासिल कर लेना यही अनुभव का फॉर्मूला है।

«
Next
Newer Post
»
Previous
Older Post

No comments:

Leave a Reply