Copyright 2018 www.indiaskk.com. Powered by Blogger.

Blogging

Love Awareness

Business Information

Motivation

Essential News

Health Awareness

Blogging

Festivals

» » What is the secret of business success in Hindi. व्यापार की सफलता के क्या राज है हिंदी में !

व्यापार तो बहुत सारे व्यक्ति करते हैं,कुछ सफल होते हैं और कुछ असफल हो जाते हैं,असफल लोगों की संख्या ज्यादा होती है और सफल लोगों की संख्या कम होती है।व्यवसाय हर व्यक्ति करना चाहता है इसलिए अधिकतर व्यक्ति यही चाहते हैं कि उनका स्वयं का व्यवसाय हो। व्यवसाय करने में बहुत सारी परेशानियां आती हैं,कुछ लोग इन परेशानियों से हार कर रुक जाते हैं और अपने व्यवसाय को बंद कर देते हैं और कुछ लोग इन परेशानियों से लड़के उस व्यवसाय को बहुत ऊंचे स्तर तक ले जाते हैं। आपने यह भी देखा होगा कि कुछ लोगों को बना बनाया व्यापार मिला पर उसको भी चला नहीं पाए।

secret of business success
india skk



ऐसे व्यक्ति जिन्होंने व्यापार पहली बार शुरु किया और कुछ सालों में वह सफलता के चरम पर पहुंच गए। ऐसा क्यों होता है, इसके पीछे क्या राज है,जो सफल हो रहे हैं उनकी क्या सोच है,वह ऐसा क्या करते हैं जिसके कारण वह सफल हो जाते हैं,आइए जानते हैं कुछ इन्हीं बातों को जो एक सफल व्यक्ति के अंदर होती है।


(1).आत्मविश्वास से लबरेज होना
secret of business success
india skk


  • एक सफल व्यक्ति जब व्यापार की शुरुआत करता है तो उसके अंदर आत्मविश्वास कूट-कूट के भरा होता है। उसको यह विश्वास होता है कि जिस व्यवसाय को वह कर रहा है उस व्यवसाय में वह सफल होगा, चाहे कितनी भी दिक्कत या परेशानी आए। वह यह जानता है इसमे सफल होना है।


  • सफल तभी होंगे जब स्वयं पर विश्वास होगा कि जब आप किसी भी प्रकार का व्यवसाय की शुरुआत करते हैं। शुरुआत से लेकर उस व्यवसाय के जमने तक बहुत सारी परेशानियां आती हैं,तब आपको स्वयं पर विश्वास रखना है। AD
  • मैं इस व्यवसाय को ऊंचे स्तर तक लेकर जाऊंगा। और इस पर मैं मेहनत करूंगा और मैं यह कर सकता हूं। मेरे अंदर वह क्षमता है, क्योंकि समाज से ही एक व्यक्ति निकलता है जो समाज का लीडर बनता है, वह भी इंसान ही होता है, उसके अंदर कुछ स्पेशल नहीं होता। उसकी सोच स्पेशल होती है।जैसा वह इंसान है वैसे ही हम हैं आपके अंदर यह विश्वास होना चाहिए अच्छी सोच और अपने ऊपर विश्वास,आप को सफल बनाता है आप किसी भी (field) में चले जाएं, वही व्यक्ति सफल होता है जिसका स्वयं पर विश्वास होता है कि मैं यह कर सकता हूं।




(2)धन का सही उपयोग करना
secret of business success
india skk


  • व्यापार की शुरुआत करते समय हमें यह ध्यान रखना है कि जो भी धन हमारे पास है। जिसको हम व्यवसाय में लगाने जा रहे हैं वह पूरा खर्च नहीं करना है। कुछ धन हमें उस समय के लिए रखना है जब ग्राहक की हमसे नई मांग(Demand) होगी, उस मांग(Demand) को पूरा करने के लिए और नए व्यापार में जो उतार चढ़ाव आते हैं, उस समय आपको धन की आवश्यकता होगी।


  • क्योंकि नए बिजनेस में आमदनी कम होती है और खर्च ज्यादा होता है व्यापार का रखरखाव (Maintenance)को  बनाने के लिए हम को धन की आवश्यकता होती है।  धन हम को बचाकर रखना होगा जिससे हम बिजनेस को आसानी से कर सके। समय के अनुसार धन को हमें खर्च करना होगा ,जिससे हम बिजनेस को और आगे बढ़ा सकें।
  • जैसी मार्केट में जरूरत होगी वैसा ही आपको धन खर्च करना है। बहुत समझदारी से आपको धन खर्च करना होगा। जिससे आपको किसी प्रकार की व्यवसाय में परेशानी ना आए।


(3)अपने व्यापार की जानकारी ग्राहकों तक पहुंचाना
secret of business success
india skk


  • आप जो व्यवसाय कर रहे हैं उसकी जानकारी ग्राहकों तक पहुंचाना। इसके बहुत सारे तरीके हैं, आप इसका विज्ञापन भी दे सकते हैं। और आप जिस भी वस्तु का व्यवसाय कर रहे हैं। उसको मार्केट से कम रेट पर बेच कर भी उसका विज्ञापन कर सकते हैं।


  • आप कम रेट पर बेचेंगे तो ग्राहक दूसरे ग्राहकों तक यह खबर पहुंचाएंगे की इस दुकान में मार्केट से कम रेट पर सामान मिलता है। इससे आपका विज्ञापन भी हो जाएगा।जो विज्ञापन में खर्च होना है वह खर्च आपका बच जाएगा और ग्राहक भी आपसे अधिक से अधिक मात्रा में जुड़ेंगे। AD
  • आपका व्यवहार भी आपका विज्ञापन है आपका व्यवहार अगर ग्राहकों के प्रति बहुत अच्छा है। इससे भी ग्राहक आपके अधिक बढ़ेंगे,ग्राहकों को जितनी ज्यादा सुविधाएं आप देंगे। आपका बिजनेस उतना अच्छा उन्नति करेगा ग्राहकों को समझना जरूरी है। यह समझना जरूरी है ग्राहक हमसे क्या चाहते हैं उसी हिसाब से आपको अपने व्यवसाय के लिए योजना बनानी है।


(3)साहसी जो परेशानियों से नहीं डरता
secret of business success
top image


  • आपके व्यवसाय में कितनी भी परेशानी दिक्कत आएं,पर आपको घबराना नहीं है।


  • आपको व्यवसाय में नए-नए तरीके, ग्राहकों की पसंद-नापसंद, वर्तमान में ग्राहकों की क्या पसंद है, मार्केट में क्या चल रहा है, इन सब की जानकारी रखना और उसी हिसाब से आपको व्यवसाय करना है।

  • आप देखेंगे कि आप सफल व्यापारियों में से एक है,अपने साहस को और अपने आत्मविश्वास को कमजोर नहीं होने देना है और प्रयास करते रहना है। आप सफल जरुर होंगे, अपने अंदर यह विश्वास रखना। आप सफल होंगे।

«
Next
Newer Post
»
Previous
Older Post

No comments:

Leave a Reply