Copyright 2018 www.indiaskk.com. Powered by Blogger.

Blogging

Love Awareness

Business Information

Motivation

Essential News

Health Awareness

Blogging

Festivals

» » फिटनेस बढ़ाएं पावर योग Enhance Fitness Power Yoga.

इसकी शुरुआत 1990 के दशक में हुई थी। आजकल पावर योगा का प्रचलन बढ़ता जा रहा है। पावर योगा को भारतीय योग के प्रमुख आसन सूर्य नमस्कार के 12 आसनों को और अन्य आसनों को मिलाकर के बनाया गया है। पावर योगा को कम से कम 45 मिनट में किया जा सकता है। इससे सप्ताह में दो से तीन बार करना चाहिए।

Power Yoga
yoga


पावर योग योग का एक ऐथेलिक स्टाइल है जो इसे पारंपरिक योग से थोड़ा अलग करता है। पारंपरिक योग का मूल मंत्र ध्यान और संयम है जबकि पावर योग शरीर की शक्ति और लचीलेपन पर विशेष तौर पर ध्यान देते हैं। इस योग से शरीर में ताजगी बनी रहती है और शरीर को दुबला-पतला और फिट करने में मदद मिलती है।

पावर शक्ति योगा कम से कम समय में ही किया जा सकता है। इसमें सांस की गति और अध्यात्म से ज्यादा लचीलेपन पर जोर दिया जाता है। यह अष्टांग योग पर निर्भर करता है। आज के दौर में फिगर मेंटेन करने के लिए गर्ल्स पावर योगा का इस्तेमाल कर रही हैं जिनमें कई अभिनेत्रियां भी शामिल है। AD

यह एक योग्य स्थल एेथेलेटिक प्रकार है। शरीर में लचीलापन और स्टेमिना को बढ़ाने के लिए पावर योगा का सहारा लेना चाहिए। इसमें शक्ति और शरीर के लचीलेपन पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है।

Power Yoga
indiaskk.com


यह योग फिटनेस के लिए बेहद कारगर है। विभिन्न तरह की बीमारियों से बचाता है। मोटापा कम करने में और तनाव मुक्त रखने में यह योगा बहुत ही कारगर है।

विदेशी एक्ट्रेस और इंडियन एक्ट्रेस भी पावर योगा की प्रेक्टिस करती हैं। यह एेरोबिक्स या उसका मूल रूप है। इसमें ज्यादा समय नहीं लगता है। हम इसे सप्ताह में केवल दो से तीन बार भी करें तब भी हम इसका पूरी तरह से लाभ उठा सकते हैं। और अपने शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रख सकते हैं।

 
1. पावर योगा सेल्फ कंट्रोल बढ़ाता है।

2. इससे शारीरिक, मानसिक और बुद्धि का विकास होता है।

3. तनाव दूर होकर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

4. तंत्रिका तंत्र भी मजबूत होता है और स्वास्थ्य में सुधार होता है

5. इसमें शारीरिक श्रम याने मेहनत ज्यादा करनी पड़ती है जो हर किसी के लिए आसान नहीं होता। पावर योगा

6. शरीर की शक्ति को बढ़ाता है।

7. मोटापा कम करने का और शरीर में चर्बी को कम करने का यह बेहद ही अच्छा उपाय है।

Power Yoga
exercise



लो-ब्लड प्रेशर वाले, हार्ट पेशेंट और प्रेग्नेंट महिला इन सभी को इस योग को नहीं करना चाहिए। AD

अच्छा शरीर और स्वस्थ शरीर पाने के लिए हमें पावर योगा जरूर करना चाहिए। कई सेलेब्रिटीज भी इसका उपयोग करके अपने आप को बहुत ही ज्यादा छरहरा बना रहे हैं। आप भी इसका उपयोग करके अपने फिगर को मेंटेन कर सकते हैं और अपने बॉडी को फिट रख सकते हैं।

यह योग कुछ-कुछ एरोबिक्स की तरह है। इसके जो मूवमेंट है वह बहुत ज्यादा फास्ट होते हैं। इसलिए कुछ लोगों को पावर योगा नहीं करना चाहिए।
हमारे अन्य लेख-

भविष्य की खोज जीवन के लिए Looking for the future for life



«
Next
Newer Post
»
Previous
Older Post

No comments:

Leave a Reply