Copyright 2018 www.indiaskk.com. Powered by Blogger.

Blogging

Love Awareness

Business Information

Motivation

Essential News

Health Awareness

Blogging

Festivals

» » भविष्य की खोज जीवन के लिए Looking for the future for life

अपने जीवन को चलाने के लिए निरंतर हम कुछ ना कुछ करते रहते हैं, हम भविष्य की खोज अपने जीवन के लिए करते हैं। नई-नई उपलब्धियां हासिल करने का प्रयास करते हैं। जिससे हमारे आने वाली पीढ़ी और हम सुरक्षित रह सकें। पर कुछ गलतियां हैं जो हम कर रहे हैं,जिससे हमारी आने वाली पीढ़ियों को नुकसान हो सकता है। भविष्य की खोज जीवन के लिए आइए जानते हैं इस विषय को हमने क्यों चुना है।


 Looking for the future for life
future 


1.प्लास्टिक का प्रयोग- प्लास्टिक का प्रयोग हमारे लिए बहुत जरूरी है। क्योंकि हम इसके आदी हो गए है पर हम अपने भविष्य के लिए और दूसरी कोई खोज करना होगी,जिसका निर्माण भी हो सके और जो नष्ट भी हो सके। प्लास्टिक को नष्ट होने में सालों लग जाते हैं। जिससे इस पृथ्वी,वायु और जीव जंतुओं को नुकसान हो रहा है। यह जरूरी है भविष्य की खोज जीवन के लिए। AD  
यह भी पढ़ें-बच्चों को जरूर सिखाएं इको फ्रेंडली आदतें


 Looking for the future for life
use of plastic


2.पानी का उपयोग- भविष्य की खोज जीवन के लिए जिसमें पानी का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। पानी के बिना जीवन संभव नहीं है। धरती पर पानी ही पानी है पर पीने के लिए मीठा पानी बहुत कम मात्रा में है। हमें इसको दूषित नहीं करना है। हमें इसका उपयोग उतना ही करना है जितनी हमारी आवश्यकता है और इसका संचय करना है। तभी तो आने वाली पीढ़ी को हम कुछ दे पाएंगे। हमें प्रकृति से प्रेम करना है।

 Looking for the future for life
use of water


3.वृक्षों की सुरक्षा- वृक्ष,पेड़ इनके बिना ना हमारा वर्तमान सुरक्षित है,ना हमारा भविष्य। जब तक इस पृथ्वी पर पेड़-पौधे हैं तब तक ही जीवन संभव है। हमें वृक्षों की सुरक्षा इसलिए करना है,क्योंकि इनके बिना हमारा जीवन संकट में घिर जाएगा। हमारा अस्तित्व ही खत्म हो जाएगा। जब तक पेड़ है तब तक जीवन है इसलिए इनकी रक्षा करना हमारा परम कर्तव्य है। भविष्य की खोज जीवन के लिए इसलिए यह आवश्यक हैं।

 Looking for the future for life
sunrise


4.जीव जंतुओं की सुरक्षा- जीवन चक्र निरंतर ही चलता रहता है। इस जीवन चक्र में हर जीव जंतु की उतनी ही आवश्यकता है,जितनी इंसान की। इंसान इस गलतफहमी में ना रहे कि वह इस पृथ्वी पर अकेला भी रह सकता है। जीवन और उसका भविष्य इसी बात पर निर्भर करता है,कि और जीव जंतुओं की स्थिति कैसी है। अच्छी है या बुरी है। जब तक जीव-जंतु इस धरती पर हैं,तब तक मनुष्य का जीवन अच्छा है। नहीं तो मनुष्य का जीवन कठिन और बहुत कठिन होता चला जाएगा और वह अपने भविष्य के बारे में भी नहीं सोच पायेगा।

 Looking for the future for life
save earth


5.प्राकृतिक संतुलन- हम जीवन अच्छा जीना चाहते हैं। पर जब हमारा जीवन असंतुलित होता है,तो हम परेशान हो जाते है,हमसे बहुत सी गलतियां हो जाती है। इसी तरह इस प्रकृति का संतुलन भी हमे बनाए रखना होगा,अगर ऐसा हम नहीं कर पाते और हम प्रकृति के संतुलन को बिगाड़ते हैं,तो यह समझ लीजिए कि प्रकृति भी गलतियां कर देगी। प्रकृति की गलती को हम झेल नहीं पाएंगे,क्योंकि हम इतने सक्षम नहीं है। और ना हम कभी ऐसी टेक्नोलॉजी का इजाद कर सकते हैं जिससे हम प्रकृति से लड़ सके। प्रकृति ही हमको जीवन देती है और जीवन छीनने की भी ताकत उसके हाथ में हैं। इसलिए भविष्य की खोज जीवन के लिए प्रकृति का संतुलन बनाए रखें। AD

 Looking for the future for life
save nature


6.प्राकृतिक उपहार- इस प्रकृति ने हमको हजारों उपहार दिए हैं। बस इन उपहारों को हमें संभाल कर रखना होगा और संभाल कर उपयोग करना होगा। जिनको हम आने वाली पीढ़ी को दे सकें।प्रकृति ने हमारे जीवन को सरल बनाने के लिए अनेकों प्रकार की चीजें दी है। खाने के लिए भोजन,रहने के लिए छत और अनेकों जीव जंतु जो हमारी मदद करते हैं,जीवन जीने के लिए। इन सब को संभालना हमारा कर्तव्य है,इनकी सुरक्षा करना हमारा कर्तव्य है। इन सब कर्तव्य का निर्वाह हमको करना है। इस प्रकृति ने यह उपलब्धि केवल मनुष्य को दी है। यही करना हमारा कर्तव्य है और हमें करना भी चाहिए। क्योंकि इसी से हमारे भविष्य की खोज जीवन के लिए आवश्यक है।

 Looking for the future for life
flowers


7.पर्यावरण के अनुकूल- हमें ऐसी वस्तु का उपयोग करना है,जो प्रकृति के अनुकूल है। जिनसे प्रकृति को किसी भी प्रकार का कोई भी नुकसान ना हो। हमें ऐसी वस्तुओं का उपयोग करना है जिससे हमारा वर्तमान और भविष्य दोनों सुरक्षित हो सकें। ऐसी वस्तु जो प्रकृति के अनुकूल है। जिनकी उपयोग से ना हमें नुकसान हो,ना प्रकृति को नुकसान हो। ऐसी आदतें हमको डालना होगी। तभी हम इस प्रकृति का सम्मान कर सकेंगे और अपने जीवन को सफल बना सकेंगे। सुरक्षित जीवन जी सकेंगे और आने वाली पीढ़ी का जीवन सुरक्षित कर सकेंगे। यही हमको करना है। भविष्य की खोज जीवन के लिए। धन्यवाद

«
Next
Newer Post
»
Previous
Older Post

No comments:

Leave a Reply