Copyright 2018 www.indiaskk.com. Powered by Blogger.

Blogging

Love Awareness

Business Information

Motivation

Essential News

Health Awareness

Blogging

Festivals

» » नया साल विशेष 5 विचार आपके जीवन को बदल सकते हैं (Happy, New Year Special 5 Ideas Can Change Your Life.)

नए साल आते ही लोगों के मन में विचार आते हैं। कि वह किस तरह से अपने जीवन में कुछ नया करें। जो उनके जीवन को अच्छा और खुशहाल बना दें।




कुछ लोग कुछ नई आदतों को अपनाने का विचार करते हैं, तो स्टूडेंट अपने करियर को लेकर कुछ नया करने के लिए प्लान बनाते हैं। तो कुछ विचार करते है कि अतिरिक्त आय के स्त्रोत (Extra source of income) कैसे प्राप्त हो, बचत (Saving money), खुद के लिये समय, परिवार के लिये समय अन्य।

हमारा उद्देश्य, हमारे दर्शको को जीवन में सफलता (Success in life), उच्च जीवन शैली (High lifestyle), सकारात्मक सोच देना (Positive thinking) और गरीब, बुजुर्गों, परिवार, दोस्तों की मदद करना हैं, (Helping the poor, the elderly, the family, the friends) ताकि वह अपने जीवन में वह सभी चीजें पा सकें, जिनकी वह कामना करते हैं।

बहुत सारे ऐसे भी लोग हैं। जो नए साल में कुछ अच्छी आदतें अपनाने के साथ, कुछ नए विचारों को भी अपनाना चाहते हैं। लेकिन वे यह नहीं समझ पाते हैं कि वह कौन सी अच्छी आदतें हैं। जो वे अपने जीवन में अपनाये एंव कौन सा अच्छा काम शुरू करें।

यदि ये सभी Ideas आपके दिमाग में भी आ रहे हैं, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपकी मदद करेंगे।

दोस्तों, जीवन के ऐसे 5 मंत्र आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं। किस तरह से आप जीवन के प्रत्येक पहलू को, अपने आप को और भी ज्यादा श्रेष्ठ बना सकते हैं।

प्रतिदिन दिनचर्या (Daily routine), महीने का बजट(Monthly budget), पैसे की बचत (Saving money) और समय की बचत (Saving time), यह सभी जानकारियां हम आपको दे रहे हैं। यह सभी Tips हम आपको बताएंगे। जिससे आप अपने जीवन को खुशहाल तरीके से जी सकें, और नए साल में अपने जीवन में नई बातों को और नई योजनाओं को शामिल कर सकें।

साल में कम से कम ऐसे कुछ खास दिन होने चाहिए। जिन्हें याद करके हमें यह लगे कि अपने पूरे साल में यह दिन हमारे लिए बेहद अच्छे रहे हैं।



जब आप ऑफिस जाते हैं, कोई अच्छा काम करते हैं तो बाॅस द्वारा आपको अच्छे कार्य की वजह से एक्स्ट्रा बोनस दिया जाता है। और भी ऐसे कार्य है जो आपकी सोच के अनुसार होते है, जिससे आपको बेहद खुशी होती है।

आपको वर्ष में कम से कम कुछ दिन तो ऐसे बिताने हैं जो बेहद ही अच्छे गुजरे, जिन्हें सोच कर आपको चैन की नींद आए और आप परेशान ना रहे हैं। और आपको लगे कि यह आपके जीवन के सबसे अच्छे पल हैं।

कुछ खास टिप्स (Some special tips) - समय की बचत करके चलें, जिससे कि आप अपने बचे हुए समय में उन कार्यों को कर सकें, जो आपके अतिरिक्त आय के स्रोत है। अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करें। ज्यादा समय तक इंटरनेट, फेसबुक ना चलायें। इसका विपरीत प्रभाव हमारी सेहत पर पड़ता है।


1. जीवन को अच्छा और खुशहाल बनायें (Make life good and happy) - जीवन को अच्छा और खुशहाल बनाने के लिए हमें प्लांस बनाने होंगे और बचत की योजनाएं बनाने होगी।

किसी की बुराई करने से और किसी से झगड़ा करने से बचना होगा। हमें ऐसी कई बातों से बचना होगा, जिसकी वजह से हमारे अच्छे जीवन में रुकावट आती है। अपनी सोच को सकारात्मक रखें, नकारात्मक सोच से बचने का प्रयास करे।




2. पैसे कमाने के लिए अन्य स्रोत (Other sources to earning money) - आज के समय में व्यक्ति की ज्यादा से ज्यादा जरूरते पैसों से ही पूरी होती हैं। हमें इस New Year में पैसे को लेकर एक योजना बनानी है। सबसे पहले आप यह विचार करें कि आप कैसे ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। और किस तरह से उस पैसे की बचत कर सकते हैं।


अपने जॉब के अलावा भी आपको ऐसे कई रास्ते खोजने होंग, जिससे आप पैसे कमा सकें। इसके बाद अपने मनी सेविंग पर आपको फोकस करना है। और आपको योजनाएं बनानी है कि किस तरह से आप जो पैसा कमा रहे हैं, उन पैसों को कैसे अधिक से अधिक सुरक्षित करके रख सकते हैं, जिससे आने वाले भविष्य में आपका जीवन सुरक्षित रह सके।

3. हर एक महीने का अपना मंथली बजट जरूर बनाएं (Make Your Monthly Budget Every Month) - महीने का मंथली बजट बनाने से और रोज के खर्चो को अपनी डायरी में नोट करें कि आप 1 महीने में कितना पैसा खर्च करते हैं, और उसे कम करने का प्रयास करें।


फिर यह देखे कि उसमें कौन सी चीज एक्स्ट्रा है। जो आप ने बेवजह खरीदी, जिसकी आपको ज्यादा जरूरत नहीं थी। उस चीज के पैसे बचाने का प्रयास करें, क्योंकि बेवजह की चीजों से एक्स्ट्रा मनी खर्च (Expense) होती है।

4. बुरी आदतों का त्याग कर दें (Leave Bad Habits) - जिस तरह से हर एक आदमी में अच्छाइयां होती हैं, ठीक उसी प्रकार उसमें कुछ बुराइयां भी होती हैं। बुरी आदतें समय के साथ बदलती रहती हैं, और हम वक्त के साथ इन आदतों के शिकार हो जाते हैं।


हमें इस नए साल पर यह निर्णय लेना है कि हम अपनी बुरी आदत छोड़ दें। हमें ऐसी आदत छोड़नी है, जिसकी वजह से लोगों को परेशानी होती है।

बुरी आदत हमेशा इंसान के रास्ते में रूकावटे पैदा करती है एंव उसे कमजोर बनाती है। आपको अपने जीवन में ऐसी बुराइयों को त्यागना है, जिससे दूसरों को और साथ में आपको भी कई बार परेशानियां उठानी पड़ चुकी है। ऐसी आदतों से दूर रहें, जो लोगों को और आपको तकलीफ पहुंचाती है।

5. अपने गुस्से पर कंट्रोल रखें (Keep control on your anger) - गुस्सा जितना ज्यादा दूसरों के लिए खतरनाक है। उससे कहीं ज्यादा यह खुद के लिए खतरनाक होता है। गुस्से में व्यक्ति कभी भी अच्छा नहीं कर सकता। गुस्सा आना बहुत ही बुरी आदत है। क्रोध में व्यक्ति हमेशा अपना तो नुकसान करता ही है, साथ में वह दूसरों का भी नुकसान कर बैठता है।


इस बात को समझने में थोड़ा देर लगती है, लेकिन जब तक हम इस बात को समझते हैं, तब तक हम कुछ ऐसा कर बैठते हैं जिसके लिए हमें अफसोस होता है।

गुस्सा कुछ देर के लिए होता है, लेकिन इसकी वजह से कई रिश्ते खराब हो जाते हैं। हमें गुस्सा करने से पहले कई बार सोचना चाहिए। और यदि आप गुस्से में कुछ ऐसा गलत काम कर देते हैं तो फिर आप जिंदगी भर पछतावे में रहते हैं।



तो क्यों ना इस नए वर्ष पर हम अपने गुस्से का त्याग कर दें या अपने गुस्से पर कंट्रोल रखें। क्योंकि गुस्सा कभी भी हमारा अच्छा नहीं कर सकता। वह हमेशा ही हमारे लिए बुरा साबित होता है।

साल में कम से कम कुछ दिन तो हो जिनके बारे में सोचकर हम चिंतामुक्त हो जाये। लेकिन ध्यान रखिए, इसका मतलब यह नहीं है कि आप बाकी दिन कुछ ना करें या फिर आप अपना समय व्यर्थ गवां दे।

अधिक से अधिक सेविंग योजनाएं, रूपये कमाने के अन्य स्त्रोत, समय की बचत, प्रमोशन, स्वस्थ जीवनशैली आदि इन सभी बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी हैं।

«
Next
Newer Post
»
Previous
Older Post

No comments:

Leave a Reply