Copyright 2018 www.indiaskk.com. Powered by Blogger.

Blogging

Love Awareness

Business Information

Motivation

Essential News

Health Awareness

Blogging

Festivals

» » Top 11 Powerful Resolution In This New Year सफलता के इन संकल्प को अपने जीवन अपनायें

आपको कुछ ऐसा करना है, जो आपके जीवन को बदल दे। वह भी इस तरह से कि सारी दुनिया देखती रह जाए। आप सोचेंगे कि ये कैसे पॉसिबल है। आज हम आपको बताएंगे वर्ष 2018 कैसे आपके लिए सबसे खूबसूरत और सफल हो सकता है। ये Top 11 Powerful Resolution आपको जीवन में सफल बनायेंगे।

Top 11 Powerful Resolution In This New Year
new year

यदि आप अपने जीवन में बदलाव लाना चाहते हैं, और जिंदगी में कुछ ऐसा करना चाहते हैं, जो पॉजिटिव एनर्जी से भरपूर हो और आपके सपनो को पूरा कर दे, तो उसके लिए आपको इन संकल्पो को अपनाना होगा।

अपने जीवन को बदलने के लिए तय करें कि आप क्या चाहते हैं और आपका interest किन subject में हैं।


लेट नाइट पार्टी न करके यदि हम अनाथ आश्रम जाएं और गरीबों की मदद करें, अपने परिवार के साथ नए साल की शुरुआत करें, बड़े बुजुर्गों का Blessings ले, कुछ देर मंदिर जाकर भगवान से अपने उज्जवल भविष्य की कामना करें, छोटे गरीब बच्चों को Gift, Chocolate, कपड़े, बांटे।


यह भी पढ़ें11 Ways To Get Success, Which Can Change Your Life In This New Year (सक्सेस होने के 11 तरीके जो इस नए वर्ष में आपका जीवन बदल सकते हैं)


देखें कि उनके चेहरे पर आपको खुशी दिखेगी, आपके ऐसा करने से उन्हें कितनी खुशी मिलती है। और उनके द्वारा आपको कितनी दुआएं मिलती हैं, यह दुआएं आपको सफलता दिलाएंगी। आपके रास्ते में आ रही कठिनाइयों को दूर करेंगी।

Top 11 Powerful Resolution In This New Year
new year

उससे आप कहीं ना कहीं अपने जीवन में कुछ अच्छा महसूस जरुर करेंगे। आपको लोगों के चेहरे पर जो खुशी देखने को मिलेगी, वह इस वर्ष आपके लिए बेहद खास होगी।

आपके लिए इससे ज्यादा खूबसूरत और अनमोल संकल्प शायद ही कुछ हो, जो दूसरों के साथ-साथ खुद को भी खुशी दे और आप के नए साल को खूबसूरत बना दे।

आइए जाने, वे दृढ़ सकंल्प क्या है जो हमें 2018 में अपने जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए मदद करेंगे।

1. अपने विचारों को मजबूत बनाएं - वे गहराई से आपके मन में जड़े जमाये रखें। यदि आप वास्तव में अपने जीवन में बदलाव लाना चाहते हैं, यदि आप भी अपनी जिंदगी में कुछ ऐसा करना चाहते हैं, जो पॉजिटिव एनर्जी से भरपूर हो।

2. अमूल्य सफलता कैसे प्राप्त करें - आपको अपने जीवन में ऐसे चैलेंज एक्सेप्ट करने हैं, जो देखने में करने में बेहद मुश्किल होते हैं, लेकिन जब हमने पूरा करते हैं तो हमें अपने जीवन में अमूल्य सफलता प्राप्त होती है।

अपने जीवन में सफल होने के लिए सफलता के इन संकल्प को अपने जीवन अपनायें। निर्णय लें कि जब तक आप सफल न हो जाये, तब तक आप कभी भी हार नहीं मानेंगे।

3. सोच में बदलाव लायें - आपको अपने जीवन में ऐसे बदलाव लाने हैं, जो लंबे समय तक के लिए होते हैं। ये सच है कि उनके परिणाम हमें थोड़ा देर से मिलते है, लेकिन वह बेहद खास होते हैं।

Top 11 Powerful Resolution In This New Year
new year success

4. खुद से वादा करें - आपके लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए खुद से वादा करें। इंसान को हमेशा ही दृढ़ निश्चयी होना बेहद जरुरी है।

5. खुद से सवाल करें - ऐसी कौन सी चीज है जो आपको सफल होने से रोक रही है, जो आपके रास्ते के आड़े आ रही हैं। उन्हें अपने जीवन से खत्म करने का एक मजबूत फैसला लें। ये सवाल आपको अपने जीवन से निराशा, नकारात्मकता को बाहर निकालने में मदद करेंगे।

6. खुद को पहचानें - रात को सोने से पहले और सुबह उठने के बाद खुद को आईने के सामने खड़ा करें और अपने आप से पूछे कि दुनिया में ऐसा कौन सा काम है जो हम नहीं कर सकते। हम सब कुछ कर सकते हैं, बस हमें अपने आप को मजबूत बनाना है। फिर हमें कोई रोक नहीं सकता। हमें अपने आपसे कहना है कि हमारे अंदर वह क्षमता है, वो योग्यता है, जो हमें सफल बना सकती है।


यह भी पढ़ें- New Year New Resolution 2018 (नया साल नये संकल्प 2018)


7. लगातार प्रयास करें - सफलता के लिए हमें लगातार प्रयास करना पड़ता है, हमें अपने विचारों को शक्तिशाली और मजबूत बनाना पड़ता है, जीवन में हमेशा खुश रहें, तभी हम जीवन में आगे बढ़ सकते हैं।

8. आत्मविश्वास में मजबूती - आत्मविश्वास हमें हर एक कार्य में आगे बढ़ने के लिए मजबूती प्रदान करता है। हम अपने आपको बेहद ही ताकतवर बनाना है। हमें अपने आप को मजबूत बनाना है और हमें मजबूत बनाने के लिए अपने आप में बहुत सारे इंप्रूवमेंट लाने हैं।

Top 11 Powerful Resolution In This New Year
success

9. कार्य को कभी भी अधूरा ना छोड़ें - हमें हमेशा अपने कार्यों को अंजाम तक पहुंचाना है। किसी भी कार्य को तब तक ना छोड़े, जब तक कि आप उससे उसके अंजाम तक न पहुंचा दें। जब तक आप अपनी मंजिल को प्राप्त न कर लें,पीछे न हटें। एक समय सीमा निर्धारित करें और वहां तक पहुंचने की योजना बनाएं।


यह भी पढ़ें- How Will The New Year, Know Your Horoscope. Hindi Me (नया वर्ष कैसा होगा जाने अपना राशिफल)


10. योजना सुनिश्चित करें - किसी भी काम को शुरू करने से पहले योजना बनायें। बिना प्लानिंग किया गया कार्य कभी भी सफल नहीं हो सकता। आपको यह विचार करना है कि आप अपने आप को कंहा पर देखना चाहते हैं। आप अपने आप को किस हद तक सफल बनाना चाहते हैं।

याद रखें, लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें पहले योजनाएं बनानी पड़ती है। अपनी योजना पर काम करें, अपने लक्ष्य की ओर बढ़ने के लिए हर रोज कुछ नया करें।

11. छोटे बदलाव परिणाम बड़े - हम अपने जीवन में छोटे-छोटे बदलाव करते हैं, हमें कभी-कभी उनके परिणाम बड़े देखने को मिलते हैं। छोटे-छोटे बदलाव ही जीवन को परिवर्तन लाते हैं। आपको रुकना नहीं है, बस अपने रास्ते में आगे बढ़ते जाना है।


यह भी पढ़ें- नया साल विशेष 5 विचार आपके जीवन को बदल सकते हैं (Happy, New Year Special 5 Ideas Can Change Your Life.)


आप अपने जीवन में Golden Rules को Follow करना होगा -

इंसान के अंदर एक शक्ति होती है, जिसे कहते हैं पावर ऑफ ह्यूमन। इंसान के अंदर ये शक्ति है, बस उसे महसूस करें।

अपने अंदर के डर को बाहर निकालें। आप दूसरों को इज्जत दे, अच्छा व्यवहार करें, ताकि बदले में लोग भी आपको इसी तरह देखें।

मेडिटेशन के द्वारा हम अपने शरीर को स्वस्थ और अपने दिमाग को भी तरोताजा रख सकते हैं। हमें प्रतिदिन एक्सरसाइज करनी चाहिए, खाने में हेल्दी भोजन शामिल करें।

जैसे Cold-Drink की जगह Healthy Drink इस्तेमाल में लाएं। समय पर उठें, जंक फूड की जगह अंकुरित अनाज, फल, हरी-सब्जियां का सेवन करें।

«
Next
Newer Post
»
Previous
Older Post

No comments:

Leave a Reply