Copyright 2018 www.indiaskk.com. Powered by Blogger.

Blogging

Love Awareness

Business Information

Motivation

Essential News

Health Awareness

Blogging

Festivals

» » Navratri Me 9 Rango Ke Kapde Pahankar Kare Maa Ki Puja Barsegi Maa Ki Kripa नवरात्रि में 9 रंगों के कपड़े पहनकर करें मां की पूजा बरसेगी मां की कृपा

Navratri के पावन पर्व में मां के Nau Rupo का बड़ा ही Mahatwa है। आइए इस Navratri में हम भी Maa Durga को खुश करने के लिए Navratri Me 9 Rango Ke Kapde Pahankar Kare Maa Ki Puja Barsegi Maa Ki Kripa. Navratri का पावन पर्व शुरू हो चुका है। भारत के सभी लोगों के लिए ये 9 Din अमूल्य होते है।

नवरात्रि 2018 के 9 रंग (9 colours of navratri 2018)

Navratri 2018 में 9 दिन में Nau Rango का क्या महत्व Mahatwa है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि क्यों मां Maa Durga को ये 9 Rang इतने प्रिय हैं, और Navratri में इन 9 Rango से Maa Durga का श्रृंगार किया जाता है।

Navratri Me 9 Rango Ke Kapde Pahankar Kare Maa Ki Puja Barsegi Maa Ki Kripa
CHAITRA NAVRATRI


आइए इस Pawan Parv में Maa Durga को खुश करने के लिए कुछ अच्छे अच्छे कार्य करें। इन कार्यों में से कुछ कार्य ऐसे भी हैं जो मां के मन को भा जाते हैं। ऐसे ही कुछ खास बात आज हम आपको बताने जा रहे हैं, indiaskk माध्यम से !

Friends Navratri का पावन पर्व हमारे जीवन को खुशियों से ओत-प्रोत कर देता है। इसके साथ ही हम Maa Durga को खुश  Maa Durga ko khush करने के लिए न जाने कितने ही प्रयत्न करते हैं।

हम मां Maa से ना जाने कितनी ही आशाएं लगाकर रखते हैं। लेकिन यदि हम चाहते हैं कि Maa Durga हमारी पुकार को जल्दी सुने और Hamari Manokamnao को जल्दी पूरा करें। तो Maa Durga ko khush करने के लिए कुछ उपाय Upay अपनाने चाहिए।

आइए जानते हैं, ये उपाय क्या हैं। जो Maa Durga को प्रसन्न करने के लिए काफी प्रभावशाली (effective) हैं।


maa durga, maa ki puja, puja ki thali
maa durga

Navratri 9 दिनों का एक Pawan Parv है, जो श्रद्धा-भक्ति Shraddha Bhakti और Dhoomdham के साथ मनाया जाता है। Mandiro में Maa Durga ki paritima को बड़ी ही खूबसूरती से सजाया जाता है। हर दिन हर Maa Durga ke roop के अनुरूप उनके 9 Rango की साड़ी उन्हें पहनाई जाती है।

यह मौका है Maa Durga की कृपा पाने का, आइए Maa Durga Ko khush को खुश करने के लिए हम जानते हैं कि हमें किस दिन कौन से Rango के कपड़े पहनना है।

Navratri के पहले दिन बहुत ही ज्यादा Dhoomdham रहती है। उत्साह के साथ Navratri के पावन पर्व को मनाया जाता है।
girl colorful dress
colourfull dress

नवरात्रि के नौ रंग नौ दिन  Navratri colours for nine days

नवरात्रि का पहला दिन Navratri first day

पहले दिन माता शैलपुत्री Maa Shailputri का दिन होता है। इसलिए इस दिन हमें पीले Rang (Yellow colour) के कपड़े पहनने चाहिए। यह बेहद शुभ होता है।

नवरात्रि का दूसरा दिन Navratri second day

Navratri का दूसरा दिन मां ब्रह्मचारिणी Maa Bramhacharini का होता है। इस दिन मां ब्रह्मचारिणी Maa Bramhacharini की पूजा (worship) की जाती है। इस दिन हरे Rang (Green colour) के कपड़े पहनना चाहिये। और माता की पूजा, आराधना करनी चाहिए! यह बेहद शुभ होता है।

girl clourfull
colourfull dress

 नवरात्रि का तीसरा दिन Navratri third day

Navratri का तीसरा दिन होता है मां चंद्रघंटा Maa Chandraghanta का। इस दिन आप भूरे रंग(Brown colour) का लिबाज पहने। आपके लिए बेहद शुभ होगा और माता रानी भी खुश होंगी।

 नवरात्रि का चौथा दिन Navratri fourth day

Navratri के चौथे दिन मॉं दुर्गा Maa Durga का चौथा स्वरूप कूष्माण्डा देवी Kushmanda Devi का होता है। इस दिन कूष्माण्डा देवी Kushmanda Devi की पूजा की जाती है। इस दिन साधकों को हरे Rang (Green Colour) के कपड़ों पहनना बेहद शुभकारी होता है।

girl colourfull
girl colouful dress

 नवरात्रि का पांचवा दिन Navratri fifth day

Navratri के पांचवे स्वरुप स्कंदमाता Skand Mata को पूजा जाता है। कहा जाता है कि इस दिन स्कंदमाता Skand Mata की पूजा करने से  जीवन में सुख शांति बनी रहती है। इस दिन अगर आप कुछ सफेद (white colour) पहनकर मां की पूजा (Maa ki Puja) में जाएं तो काफी लाभकारी होता है।

नवरात्रि का छठा दिन Navratri six day

Navratri के छटे दिन मां दुर्गा के कात्यायनी Katyayani स्वरूप में पूजा की जाती है। क्योंकि लाल रंग (Red colour) के वस्त्र मां शक्ति Maa Shakti का प्रतीक है। तो इस दिन आप लाल रंग (Red colour) के कपड़े पहनकर मां की पूजा Maa ki puja करें।

 pink dress
beautiful dress

नवरात्रि का सातवां दिन Navratri seventh day

Navratri के सातवें दिन मां कालरात्रि  Maa Kalratri का दिन रहता है। इस दिन श्रध्दालु नीले रंग (Blue colour) के वस्त्र पहनकर माता के दरबार में जाएं। आपके लिए बहुत ही लाभकारी होगा। नीला Rang बेहद खूबसूरत Rang है और यह काफी अट्रैक्टिव Attractive भी होता है।

 नवरात्रि का आठवां दिन Navratri eighth day


Navratri के अष्टमी के दिन भक्त लोग बड़े ही उत्साह के साथ मंदिरों में जाकर मां महागौरी Maha Gauri की पूजा आराधना करते हैं। Ashtami के दिन कन्या भोजन भी कराया जाता है। अष्टमी Ashtami के दिन आप गुलाबी Rang (Pink colour) के कपड़े पहने सकते हैं।

नवरात्रि का नौवां दिन Navratri ninth day

इस दिन मां के पूरे 9 स्वरूपों Nau Swaroop की बड़े ही धूमधाम और उत्साह के साथ पूजा की जाती है। सैकड़ों भक्त मां के मंदिर में आकर मां के सामने अर्जी लगाते हैं।

Navratri नौवां दिन मां सिद्धिदात्री  Maa Siddhidatri का होता है। नवमी Nawmi के दिन आप सफेद (white) या बैंगनी (purple) रंग के कपड़े पहनकर मां शक्ति Maa Shakti की पूजा करें।

beautiful dress
beautiful girl
Navratri के नौ रंग Nau Rang जो Maa ko nau दिन पहनाए जाते हैं। आप भी इन रंगों का उपयोग करके Maa Durga को खुश करने का यह खूबसूरत सा मौका ना छोड़ें। वैसे तो Maa Durga को प्रसन्न करने के लिए हमारे सच्चे दिल से भक्ति ही काफी है। लेकिन अक्सर हम अपना प्यार दिखाने के लिए और अपनी भावनाओं को दिखाने के लिए कुछ ऐसा करते हैं, जिससे कि सामने वाला हमसे प्रभावित हो।

उसी तरह Maa Durga  Maa jagatjanni हमारे लिए बेहद ही खास हैं। उन्हें भी खुश करने के लिए हमें Navratri में इन बातों को करना चाहिए।
nice dress
red  beautiful dress

हमने आप को बताया कि इन Navratri 9 दिन में नौ रंगों का क्या महत्व Navratri ke 9 dino me 9 rango ka mahatva है। और इन्हें क्यों पहना जाता है। ऐसे कई राज्य हैं जहां पर यह प्रथा चली आ रही है, कि 9 Din तक लोग अलग-अलग रंगों के कपड़े पहनकर मां की पूजा Maa Ki Puja, Aradhana करते हैं। और उन्हें खुश करने के लिए तरह-तरह के प्रयत्न करते हैं।

Every seekers should worship Goddess Durga.in Navaratri, wear this nine colors and worship the Maa Durga.

In Navratri the grace of the Maa Durga remains will forever.

«
Next
Newer Post
»
Previous
Older Post

No comments:

Leave a Reply