Copyright 2018 www.indiaskk.com. Powered by Blogger.

Blogging

Love Awareness

Business Information

Motivation

Essential News

Health Awareness

Blogging

Festivals

» » » » World Water Day Pledge Save Water Save Life विश्व पानी दिवस संकल्प:- क्या पानी के लिए बस यही एक दिन है। पानी बचाओ जीवन बचाओ

हम सब मिलकर World water day pledge लें, कि हम पानी को बचाएंगे. Save water save life जिससे हमारा जीवन और हमारे आने वाली Generation का जीवन Safe हो. क्योंकि जल है तो कल है. Clean Water Solutions को जाने, जिससे शुद्ध और साफ पानी मिल सके. Jal Sanrakshan Divas पर हम सब पानी बचाने का संकल्प करें. जिससे किसी भी व्यक्ति को पानी की कमी ना हो.

मनुष्य की सबसे बड़ी समस्या है Environmental Pollution जिसके अंतर्गत Water pollution, Air Pollution, ध्वनि प्रदूषण, भूमि प्रदूषण इन सब से निपटने के लिए बेहतर प्रयास करना होगा सारी दुनिया को मिलकर.

Water problem
World Water Day


यह जानना Important है कि No water no life पानी नहीं तो जीवन नहीं. आइए जानते हैं, ऐसे ही कारणों (Reasons) को, जिनसे आज मनुष्य को पानी (Water) की कमी का सामना करना पड़ रहा है.


स्वच्छ जल समाधान Clean Water Solutions


स्वच्छ जल आज मनुष्य को प्राप्त नहीं हो पा रहा है. इसका मुख्य कारण यह है कि मनुष्य पानी को इतना प्रदूषित (Polluted) कर रहा है. जिसकी कोई सीमा नहीं. नदियों (Rivers) को गंदा कर रहा है, तालाबों (Ponds) को गंदा कर रहा है, जिसके कारण वह स्वच्छ पानी (Clean water) से स्वयं वंचित होता जा रहा है. नदियों, तलाब और अन्य स्रोत जिनसे हमें पीने का पानी प्राप्त होता है. हमें उन को स्वच्छ रखना होगा, सभी को मिलकर यह संकल्प लेना होगा, कि पानी को स्वच्छ रखें. यह हमारे जीवन के लिए भी जरूरी है और हमारी इस पृथ्वी (Earth) के लिए भी.

1. नदियों में गंदगी ना बहाएं. उन्हें स्वच्छ रखें.
2. नदियों में कपड़े ना धोए, साबुन का उपयोग ना करें.
3. नदियों में कोई भी ऐसी वस्तु या पदार्थ ना फेंके, जिससे नदी की स्वच्छता को खतरा हो.
4. खुद जागरूक रहें और दूसरों को जागरुक करें, जिससे वह नदियों को स्वच्छ रखें, जिससे स्वच्छ जल हम सबको मिल सके.

Dry soil,save water
save water

जल संरक्षण Water conservation

पानी (Water) की पर्याप्त मात्रा बनाए रखने के लिए सभी लोगों को मिलकर प्रयास करना होंगे. तभी कहीं जाकर मनुष्य को सही मात्रा में पानी मिल पाएगा. विश्व World के ऐसे बहुत से देश हैं. जहां पानी का संकट गहराता जा रहा है. इन संकटों से बचने के लिए जल संरक्षण बहुत जरूरी है.

1. बारिश (Rain) के पानी (Water) को भूमि (Land) तक पहुंचाने के लिए प्रयास करना जरूरी है.
2. ऐसे निर्माण करें, जो Eco-friendly हो, जिससे प्रकृति (Nature) अपने स्वरुप में बनी रहे.
3. पानी का उतना ही उपयोग (Use) करें, जिससे पानी की कमी ना हो.
4. व्यर्थ में पानी ना बहाएं, जरूरत पर ही पानी का उपयोग करें.
5. बारिश के पानी को एकत्रित करें.

इस तरह के संकल्पों (Pledge) के साथ अगर आप पानी बचाने का प्रयास करते हैं. तो निश्चित ही आने वाले समय में पानी की समस्या(Problem) से निजात पाया जा सकता है. ऐसा संभव तब है, जब सभी मिलकर यह प्रयास(Effort) करें.


दुनिया (World) में पीने के पानी(Water) की कमी निरंतर बढ़ती जा रही है. यह संकट निरंतर बढ़ता जा रहा है. आने वाले समय में पानी कहीं पेट्रोल और डीजल की तरह ना बिकने लगे. इसलिए सभी को एकजुट(Unite) होकर प्रयास करने होंगे, जिससे पानी को बचाया जा सके. अपने जीवन (Life) को बचाया जा सके.

Polluted water
Polluted water
पानी(Water) की एक-एक बूंद के लिए लोग परेशान(Problem) हो रहे हैं. पीने के पानी की समस्या(Trouble) इतनी बढ़ती जा रही है. कि एक टाइम का पानी भी उनको नहीं मिल पा रहा है. यह समस्या किसी एक देश या एक व्यक्ति की नहीं. यह संपूर्ण जगत की है. विश्व(World) में 'पानी बचाओ' अभियान चलाए जा रहे हैं. और लोगों को जागरुक(Aware) किया जा रहा है. पर यह अभियान(Campaign) तभी सफल होंगे, जब हर एक व्यक्ति जागरूक(Awareness) हो, वह पानी की कीमत को समझें, वह यह समझे कि पानी(Water) नहीं तो जीवन नहीं.

ऐसे कई देश है, जहां अच्छी खासी बारिश होती है. पर वहां पानी का संरक्षण(Protection) सही ढंग से नहीं किया जाता. जिससे सारा पानी(Water) व्यर्थ में बह जाता है. जिससे बाद में पानी की परेशानी पैदा होती है.

Polluted river
Polluted river

बिना Water के ना किसान खेती कर सकता है, ना इंसान(Human) जीवित रह सकता है. इंसान की गलती का नुकसान अन्य जीव-जंतु भी उठा रहे हैं. इन समस्याओं को समझने की कोशिश मनुष्य अगर सही समय पर कर लेता है, तो वह आने वाले समय में पानी की Problem से निदान पा सकता है. पर ऐसा संभव तभी है, जब हर एक व्यक्ति Awareness हो. वह समझे कि Water की क्या कीमत है. बिना Water के ना कोई पेड़ होगा, ना कोई पौधे होंगे और ना ही इस Earth पर इंसान रह सकता है. इस पानी की कीमत को हर व्यक्ति को समझना होगा. तभी कहीं जाकर पानी को बचाया जा सकता है. Awareness जरूरी है. "world Water Day" Please Save Water Save Life Keep Smiling Please.

«
Next
Newer Post
»
Previous
Older Post

No comments:

Leave a Reply