Copyright 2018 www.indiaskk.com. Powered by Blogger.

Blogging

Love Awareness

Business Information

Motivation

Essential News

Health Awareness

Blogging

Festivals

» » How We Make Success Fill Self Confidence In Your Life And Achieve Success In Hindi (हम पैसे कैसे कमाए बुनियादी जानकारी भाग 3 )

How We Make Success में आज हम उन लोगों की बात करेंगे, जो व्यक्ति बहुत (शिक्षित)पढ़े लिखे हैं और कुछ करना चाहते हैं पर उनका Confidence कमजोर है, तो उसके लिए जरूरी है Fill self confidence in your life and achieve success. जब तक खुद पर confidence नहीं होगा अब तक Success प्राप्त नहीं हो सकती। जीवन में Motivation जरूरी है। believe in yourself and get success.

How We Make Success  Fill self confidence in your life and achieve success in hindi
Believe in Yourself and Get Success
वह कुछ करना चाहते हैं Money Earn करना चाहते हैं, life में Success चाहते हैं। पर कर नहीं पा रहे ऐसी कौन सी Drawbacks हैं जो वह समझ नहीं पा रहे, आपको अपने मन में नई Energy का संचार करना होगा और सोचना होगा हम Special हैं, हम यहां कुछ Special करने के लिए आए है तभी आप अपना नाम और Money कमा सकते हैं। आइए जानते हैं यह छोटी-छोटी सी Information हैं जो हमको पता है फिर भी हम नहीं कर पा रहे हैं।



1. In 10 Baaton Ka Dhyan Rakhe

1. हम करना तो चाह रहे हैं पर हमारा laziness (आलस्य) हमको करना नहीं दे रहा है। Self Confidence को भरें और अपने laziness को दूर करें. lazy व्यक्ति life में कभी success प्राप्त नहीं करता।

2. Confidence की कमी को दूर करें. अपने अंदर के Powe को अपनी ताकत बनाएं believe in yourself. 

3. हम खुद पर विश्वास नहीं है दूसरी जो बोलते हैं उनकी बातों में आ जाते हैं।

4. life में आप क्या करना चाहते हैं, आपको अपने Goal का पता होना चाहिए।

5. Troubles से दूर भागना उसका सामना नहीं करना। परेशानियाे से ही हम सीखते हैं यही सीख हमारी सफलता के लिए जरूरी है।

6. अगर Success आपको चाहिए है तो work भी आपको ही करना पड़ेगा। दूसरों पर निर्भर(depend) होने वाला व्यक्ति स्वयं कुछ नहीं कर पाता।

7. Hard Work Smart Work करने वाले व्यक्ति को success निश्चित(definitely) ही मिलती है हो सकता है Time अधिक लगे, पर जो Luck के भरोसे बैठते हैं तो वह जीवन(life) भर बैठे ही रह जाते हैं।

8. परेशानियों (Trouble) से संघर्ष करना जरूरी है जीवन में संघर्ष से ही नई ऊर्जा प्राप्त होती है और नई सोच (new thinking) का जन्म होता है।

9. बिना मेहनत के ही तरक्की करना चाहते हैं। बिना मेहनत किए ही हार मानने वाला व्यक्ति जीवन में सफलता कैसे प्राप्त कर सकता है, इसलिए निरंतर प्रयास करना जरूरी है।

10. Information का अभाव, बिना Information के, बिना समझदारी के बिना Experience के Success हासिल नहीं होती Confidence जरूरी है चाह जरूरी है Success की।

2. Fill Self Confidence In Your Life And Achieve Success.

आपको अपनी Beginning छोटे छोटे कार्यों से करना होगा जिससे आपका Experience बढ़े और आपके Knowledge में इजाफा हो आप स्वयं पर Believe करें और जो करना चाह रहे हैं उसकी Information ईखट्टा करें और वही चीज करें जो आपका दिल, दिमाग कह रहा है आपको लगे कि हां यह मेरे लिए है I can do it चाहे Earn Money के लिए, चाहे name के लिए, बहुत सारे Work हैं जो आप कर सकते हैं वो आपके लिए ही बने हैं
How We Make Success  Fill self confidence in your life and achieve success in hindi
motivation
Our Thinking और समझ अच्छी होना चाहिए और Hard Work Smart Work से पीछे नहीं हटना है परिश्रम करना है शुरुआत आप Small work से करें उससे अनुभव बढ़ेगा आपका और जब believe बढ़ेगा तो आप Advancement करेंगे जब आप बड़ा कार्य करेंगे तो आपके experience आपके साथ होंगे और Work Easy हो जाएगा धैर्य को कभी छोड़ना नहीं है आप मैं धैर्य होना जरूरी है।
हम Success पाने के लिए, Make money के लिए, Society में एक उच्च स्थान पाने के लिए hard work करते हैं पर कई बार ऐसा होता है कि हमें उसका फल तुरंत नहीं मिलता उसी समय हम हार मान जाते हैं और नए कार्य को ढूंढने लगते हैं पर कहीं हम जल्दबाजी कर रहे हैं हमको ध्यान रखना है कोई भी कार्य हमको तुरंत फल नहीं देता उसमें थोड़ा समय लगता है हमें बस अपने Work करने के तरीके पर ध्यान रखना है हमें Thinking वर्तमान(Present) के हिसाब से रखना है और Work करते जाना है Successful जरुर होंगे जो व्यक्ति इस Thinking केा रखता है वह हमेशा Successful ही होता है।

3. Aap Jeevan Mein Kya Banna Chahte Hain What is Your Goal आपका लक्ष्य क्या है.

life में परेशानियां(Trouble) तो लगी रहती है परेशानियों से डरना नहीं है उनसे लड़ना(Fight) है और अपने Work पर ध्यान देना है
. हमको High Education चाहिए
. हमको अच्छी job करना है
. हमको अच्छा Business करना है
. हमको Internet पर काम करना है
. हमको Artist(एक्टर) बनना है
. हमको Singer बनना है
. हमको इस समाज को सुधारना है social reformer.

जो भी करना है उसके लिए आपको बहुत मेहनत करना होगी और मेहनत के साथ अपनी intelligent का और विवेक का use करना होगा।
हमें इस society से सीखना होगा और उनके आदर्शों को आपको ग्रहण करना होगा। जो व्यक्ति ऊंचे पद पर बैठे हुए उनसे आपको सीखना होगा कि वह work कैसे कर रहे हैं, वह भी तो मेरे जैसे हैं जब वो कर सकते हैं तो आप क्यों नहीं कर सकता है, जब आपकी यह सोच आपके दिमाग में आ जाएगी तो आप Advancement करेंगे बहुत सारी money earn करेंगे और success (सफलता) हासिल करेंगे

How We Make Success  Fill self confidence in your life and achieve success in hindi
Believe in Yourself
जो व्यक्ति बार-बार हारता है और उसके बाद फिर जीतने की चाह रखता हैं वह व्यक्ति ही तरक्की करता है उसका हार कुछ भी नहीं बिगाड़ सकती क्योंकि उसके अंदर लड़ने की Ability होती है, कुछ करने की Ability होती है इसलिए तो वह हार कर भी अपने मुकाम को हासिल कर लेता है और ऊंचे पद पर जाकर स्थापित होता है। आपको ऐसे व्यक्तियों से से Inspiration लेनी होगी जो व्यक्ति Society को कुछ दे रहे हैं उन व्यक्तियों से सीखें, समझे कि वह कार्य किस तरीके तरह से करते हैं।  

1. Success in life -

सफल जिंदगी वही है जिसमें आप हर एक पल में खुशियां ढूंढ लें।

2. Meaning of Success -

सफलता का सही अर्थ वही है जिसमें आपको ढेर सारी खुशियां मिले।

3. Inspiration in Success Person -

ऐसे व्यक्तियों से सीखें जिन्होंने जिंदगी में बहुत संघर्ष किया है और बहुत संघर्ष करने के बाद सफलता की बुलंदियों तक पहुंचे हैं। वह आपको सफलता के गुण सिखाते हैं सीखना आपका काम है और उस पर अमल करना।  

«
Next
Newer Post
»
Previous
Older Post

No comments:

Leave a Reply