Copyright 2018 www.indiaskk.com. Powered by Blogger.

Blogging

Love Awareness

Business Information

Motivation

Essential News

Health Awareness

Blogging

Festivals

» » Presence of Mind Easy Work And Get Success. In Hindi

"Presence of Mind" Work को Easy बनाने और उसमें Achieve Success के लिए Presence of Mind होना बहुत जरूरी है। Succes उसी व्यक्ति को मिलती है जिसकी बुद्धि तत्परता से कार्य करती है। कोई भी Work, करें पर अगर आपका Mind विचलित रहेगा तो सही कार्य नहीं होगा इसलिये Presence of Mind होना बहुत जरूरी है। Presence of Mind उसी का होता है, जिसकी बुद्धि तेज होती है।


Presence of Mind Easy Work And Get Success. In Hindi
Girl is dreaming

Question का तुरंत Answer देना, Works करते समय Work में आने वाली Troubles का उपाय immediate ढूंढ लेना, इसी को कहते हैं  "Presence of Mind" (बुद्धि त्तपरता) मतलब Present में हमारा दिमाग Concentrated है।

Simple Words में कहें तो -

                                          
जब आप कोई भी Work कर रहे हैं उस Time आप अपना पूरा मन उसी कार्य पर एकाग्र रखेंगे तो आपके Mind में उस कार्य के प्रति Suggestion तेजी से आएंगे, जिससे Work Easy हो जाएगा।

Keep These Things in Mind.

Presence of Mind Easy Work And Get Success. In Hindi
Do not mistake

1 - एक task करते समय आप अन्य Works के बारे में मत सोचिए, इससे मन Disturb होता है।

2 - Meditation और Yoga का सहारा लें जिससे आपका मन शांत होगा और दूसरी Things से अपने मन को Distracted ना करें।

3 - इस संसार में हर Question का Answer है हर Problems का उपाय हैं जब आपका Mind शांत होगा आप किसी भी Troubles से लड़ सकते हैं, इसलिए विचलित ना हो

4 - कोई भी Problems आने पर चिंता मत करें, चिंतन करें Meaning उस Problem को सुलझाने के Idea ढूंढें।

5 - गुस्सा ज्यादा ना करें गुस्सा ज्यादा करने से हमेशा loss होता है, शांत रहे अपने Work पर Focused करे।

"Presence of Mind"  अपने दिमाग को संतुलित रखना, इसके बहुत सारे तरीके हैं जिससे आप अपने दिमाग को संतुलित रख सकते हैं और एक विशेष पावर अपने दिमाग में बना सकते हैं जिससे आपका दिमाग तेज और तुरंत कार्य करेगा, सोचने-समझने की शक्ति बढ़ेगी इसके लिए आप कुछ निम्न प्रकार की बातें अपना सकते हैं।

Listen to Music - 

Girl listening to music, Presence of Mind Easy Work And Get Success. In Hindi
Girl listening to music

ऐसा संगीत जो आपके मन को शांत करता है, संगीत तेज नहीं होना चाहिए, संगीत मध्यम होना चाहिए जिसको सुनने से आपके मन को शांति मिले, आपका दिमाग बिलकुल शांत हो जाए और आपको बहुत शांत महसूस हो, मन में आपको ऐसा लगे कि जैसे मेरे दिमाग में बहुत हल्का हल्का लग रहा है।ऐसा संगीत सुनें जिससे आपका मन एकाग्र हो। ध्यान रहे संगीत हमें ऐसा सुनना है जो हमारे मन को शांत करें , ऐसा संगीत जिससे आपके दिमाग को शांति का अनुभव हो, सुकून मिले, सुख की अनुभूति हो, ऐसे संगीत को आपको सुनना है।

Yog And Meditation

Exercising Girl, Presence of Mind Easy Work And Get Success. In Hindi
Exercising Girl

आपको प्राणायाम और योगासन करना है जिससे शरीर स्वस्थ रहता है और मन शांत रहता है, हमारे मन में, शरीर में एनर्जी आती है, सोचने समझने की शक्ति बढ़ती है इसलिए ध्यान(मेडिटेशन) बहुत जरूरी है कम से कम 10 मिनट ध्यान करना चाहिए। से आपका दिमाग बहुत तेज चलेगा कोई भी कार्य करने में आप के दिमाग को ज्यादा समय नहीं लगेगा इसलिए ध्यान योगा करना आवश्यक है। ध्यान करने से मन में उर्जा का संचार बढ़ता है, याददास्त शक्ति तेज होती है इसलिए ध्यान करना योगा करना बहुत जरूरी है।

Smile And Laugh -

The girl is smiling, Presence of Mind Easy Work And Get Success. In Hindi
The girl is smiling 

watch comedy shows जिसको देखने से हमको हंसी आती है और हंसना सेहत के लिए बहुत जरुरी होता है, इससे दिमाग तेज होता है और मन में चेतना आती है और सोचने समझने की शक्ति बढ़ती है, हंसना बहुत जरूरी है इसलिए कुछ देर आप कॉमेडी शो देखना या ऐसे व्यक्तियों के साथ जो आपको हंसाते हो उनके साथ समय बिताना, जिससे आपका मन शांत हो और मन शांत होगा तो तेज चलेगा, समय पर सही कार्य करेगा, बच्चों के साथ खेलना और बच्चों जैसा कुछ देर के लिए बन जाना, हंसना और बहुत हंसना जिससे हमारा दिमाग खुल जाता है।


Awareness - 



Awareness, Presence of Mind Easy Work And Get Success. In Hindi
Awareness

आप जो भी कार्य कर रहे हैं, उस कार्य में उन्नति तभी होगी जब आप सही सोच के साथ कार्य करेंगे और सोच तभी सही होगी जब हमारा दिमाग शांत होगा और सोचने की शक्ति तेज होगी।

जब भी आप कोई कार्य करें, उस समय अन्य किसी कार्य के बारे में ना सोचे, अन्य कार्य के बारे में सोचने पर हमारे दिमाग में अलग-अलग तरह के विचार आते हैं जिससे हम जो कार्य कर रहे हैं वह कार्य सही तरह से नहीं हो पाता, जब आपका दिमाग एकाग्र रहेगा, वर्तमान में सही कार्य करेगा तो आपके कार्य अच्छी तरह से होंगे, इससे आपको Success मिलेगी।

कई बार हमारा दिमाग एकाग्र नहीं होता जिससे हम अपने कार्य को सही ढंग से नहीं कर पाते, बिजनेस सही नहीं चलता यह सब दिमाग एकाग्र नहीं होने से होता है हमारे दिमाग में जो परेशानियां घूमती रहती है जिससे बनते काम बिगड़ जाते हैं ऊपर दी हुई इन बातों पर अगर आप अमल करते हैं काफी हद तक आपको फायदा होगा।

ऐसे बहुत से उपाय है जिससे आप अपने मन को शांत और एकाग्र कर सकते हैं। मैंने कुछ उपाय आपको बताए हैं जो सरल हैं और आप उनको कर सकते हैं उन कार्य को करने में कोई भी चार्ज नहीं लगता । जब आपका दिमाग तेज होगा, मन शांत होगा तो आप जब कोई भी कार्य करेंगे तो कार्य सरलता से और तेजी से होगा, कार्य सही होंगे तो आपकी अर्निंग (इनकम) बढ़ेगी, आपका नाम बढ़ेगा आप को लोग जानेंगे, पहचानेंगे इसलिए दिमाग का शांत होना अति आवश्यक है।

"Presence of Mind" से Easy to Work and Get Success. के लिए Meditation, Smile, Laugh, Music और Everything जो आपको अच्छा लगता हो, जिससे आपका Mind Fresh होता हो उन बातों को अपनाएं। पर गलत तरीके और गलत बातों से दूर रहें।

«
Next
Newer Post
»
Previous
Older Post

No comments:

Leave a Reply