Copyright 2018 www.indiaskk.com. Powered by Blogger.

Blogging

Love Awareness

Business Information

Motivation

Essential News

Health Awareness

Blogging

Festivals

» » » Sehatmand Zindagi Jeene Ke liye in Baaton se Bache Improve Your lifestyle. (PART-1) सेहतमंद जिंदगी के बारे में जाने और अपनी जीवनशैली को सुधारें।

Sehatmand Zindagi के बारे में आप लोगों से पूछ सकते हैं कि क्या वह इन चीजों का Use करते हैं? जो उनके लिए घातक है। जिससे उनको बहुत सारी Health Problems का सामना करना पड़ सकता है। Sehatmand Zindagi Jeene Ke liye in Baaton se Bache Improve Your lifestyle. अगर आप इन बातों को नहीं जानते तो जाने यह आपके life में ढेरों Problems पैदा कर सकती हैं।
Knowing about healthy life and improving your lifestyle (PART-1)
health care

Sehatmand Zindagi Jeene Ke liye इन चीजों से दूर रहें -



1. क्या आप Cigarettes पीते हो या Cigarettes के धुएं में सांस लेते हो ?

2. क्या आप शराब का सेवन करते हो ?

3. क्या आप Air, Water और Vegetable और फल में Chemicals ले रहे हो ?


4. क्या आप रोज तली-भुनी चीजें खाते हैं ?


5. क्या आप हर रोज Fresh vegetable और Fruits लेते हो ?

Sehatmand Zindagi और Healthy Body के लिए इन बातों का ध्यान रखें -


भागदौड़ भरी life में हम कुछ ऐसी Mistakes करते हैं, जो हमारी Health के लिए बेहद ही Harmful है, और Nutritious Elements से हम दूर होते जाते हैं।

हमें Life की हर Age में Vitamin, Mineral और Plants से मिलने वाले Nutritious elements की Requirement होती है। परंतु इस भाग दौड़ भरी life में, अक्सर हमारे Food में Nutrition की कमी रह जाती है।

हम Food में ज्यादा Quantity में आटा, oil, घी, Rice खाते हैं। जिसमें Vitamins Mineral और कई Elements की कमी होती है, इसलिए Food Supplement लेना जरूरी है।

इससे हम अपने आहार से Insufficient Elements की Deficiency को दूर कर सकते हैं, और अच्छी Health से Happiness ले सकते हैं।


जीवन शैली से संबंधित और भयानक बीमारियों के कुछ कारण हैं, जिन्हें जानना हमें Very Important है, तो आइए जानते हैं कि वह क्या है:-


1. Fast Life Style.


2. जल्दबाजी में भोजन करना, या चलते फिरते खाना।


3. समय पर भोजन ना करना, खाना Miss करना।


4. Exercise के लिए समय नहीं निकालना।


5. Cigarettes एवं Alcohol का सेवन करना।


6. Air ,Water और खाने वाली Things में Chemicals रहता है ।


7. अधिक Tension लेना।


8. Medicine बहुत खाते हैं।


9. Tea और Coffee का सेवन ज्यादा करते हैं।


10.खुराक में Salt, Sugar और Fat ज्यादा लेते हैं।


11. देसी Vegetables फल नहीं मिलता।
                                     
जैसा हम खाते हैं वैसे ही हम बनते हैं, आपने ध्यान दिया होगा हम जैसा Diet खाते हैं, हमारा Body वैसा ही हमें प्रदान करता है। और हम दिखने में भी वैसे ही दिखते हैं जैसा कि हमारा Diet होता है।

Knowing about healthy life and improving your lifestyle (PART-1)
green vegetables

इस तरह के भोजन से बचें जिससे आप की life style बिगड़ सकती है। -


आज की जीवन शैली Life style of today - Fruits एवं Vegetables में कीटनाशक दवाइयों Pesticide Medicines की वजह से शरीर में फ्री- रेडिकल्स Free radicals बनते हैं जो बहुत Dangerous होते हैं।


1. फ्री- रेडिकल Free radicals से power कम हो जाती है।


2. बीमारी से लड़ने की physical ability कम हो जाती है।


3. रोग प्रतिरोधक क्षमता Disease resistance कम हो जाती है ।


4. बुढ़ापा Old age जल्दी आ जाता है,


5. शुगर, मोटापा जल्दी आ जाता है, दिल की बीमारियां, कैंसर, जोड़ों की तकलीफ (Sugar Disease, Obesity, Heart Disease, Cancer, Joints Pain) जल्दी हो जाती है।


6. Free Radical Heart, Lungs, Skin, Brain, Tissue को नुकसान पहुंचाते हैं ।
       
जिससे हमारे Physical ability कम होती है, और हम Disease के शिकार हो जाते हैं। इन बीमारियों Disease से बचने के लिए हमें अपने Food Elements में बेहद परिवर्तन करने की Requirement है।

जीवनशैली Lifestyle को सुधारने के लिए बहुत ही ज्यादा Alert रहने की जरूरत है। हम अपने खाने में किन-किन Objects को शामिल करते हैं। हमारे Food में हम किन वस्तुओं को Use करते हैं, हमारे Food में ऐसी कौन सी Objects शामिल हैं। इनसे हमें क्या प्राप्त होता है।


सेहतमंद जिंदगी के लिए किन बातों से हमें बचना है, और किन बातों को अपनाना है। आइए जानते हैंः- 

विटामिन, खनिज की कमी, फाइबर की कमी, शुगर और फैट Vitamins, Mineral Deficiency, Fiber Deficiency, Sugar and Fat ज्यादा लेते हैं। 

तली चीजें, समोसे, पराठे, पकौड़े, पूरियां (Oily Things, Samosas, Parathas, Pakodas, Purias) अधिक खाते हैं, अधिक Calories लेते हैं। Fruit, Vegetables नहीं मिलती।

हम Fresh Fruit, Vegetables Use नहीं कर पाते हैं। क्योंकि लंबे समय तक भंडारण और परिवहन Storage and Transportation की वजह से देर होती है, और हम बासी Things (वस्तु) का सेवन करते हैं।
Knowing about healthy life and improving your lifestyle (PART-1)
dry fruits
   
आज हमारे Food में Health के नजरिए से देखा जाए तो अनेकों पोषक तत्व Nutrients की कमी है। इस अंतर को दूर करने और Nutritious और Health की चुनौतियों से बचने के लिए हमें Best Diet लेना Necessary
है।

हम जो खाते हैं वही हमारी Health को निर्धारित करता है।
हमारा Good Food हमें Power प्रदान करता है, साथ ही साथ हमारे Health में सुधार लाता है।

अगर हम अपने Food में Best Diet शामिल नहीं करते हैं तो इस वजह से हमारे Health में इसका प्रभाव पड़ता है। और हम Powerless हो जाते हैं।

इसलिए हमें अपने Food में ऐसी चीजों का Use करना चाहिए, जो Nutrition भरी हो। और साथ ही साथ उसमें ऐसे Elements का use किया हो! जो हमारे Body के लिए बेहद जरूरी है, अगर हम अपने Routine में इन चीजों का Use करते हैं, तो अच्छी Health प्राप्त करते हैं। और हम अपने आप को Energy से भरपूर पाते हैं।

"Sehatmand Zindagi Jeene Ke liye in Baaton se Bache Improve Your lifestyle." Happy Life Healthy Life और सुखमय जीवन के लिए यह information आपके बहुत काम आएगी, क्योंकि Body स्वस्थ तो सब कुछ स्वस्थ। शरीर में किसी भी परेशानी के होने पर हमारी खुशियां छीन जाती है, इसलिए Good Life Style के लिए और Healthful Life के लिए इन बातों को जरूर समझे।

«
Next
Newer Post
»
Previous
Older Post

No comments:

Leave a Reply