Copyright 2018 www.indiaskk.com. Powered by Blogger.

Blogging

Love Awareness

Business Information

Motivation

Essential News

Health Awareness

Blogging

Festivals

» » » How to Create SEO and USER Friendly Article in Hindi

SEO friendly article ke sath User-friendly article bhi hona chahiye. Jisse viewer ko article Padhne Mein Asani Rahe.

Article likhte Samay Hamesha is Baat Ka Dhyan Rakhna Hai SEO friendly or user friendly content hona chahiye jisse Search Engine Optimisation Main Pareshani Na Ho. short tail or long tail keyword ka use kare article mein image, voice, video ka bhi use user friendly Hota Hai. Is Tarah Ki seo writing tips Jarur ajmaye.


SEO friendly article ke liye kya kya zaroori hai

Also read...

1. Keywords Research

जिस भी Topic पर आप Article लिख रहे हैं उस से

 Related Best keyword research करें. और उन Keywords को अपने Article में Add करें. कोशिश करें कि उस Keyword से Related कीवर्ड आपके articles में हो.

ध्यान रखें -
आपको अपने Article में 2 से 3% ही Keywords का यूज़ करना है. इस बात से बचना है कि कहीं आप Keyword stuffing तो नहीं कर रहे. इससे आपका Article खराब हो सकता है और उस Post को Ranking भी नहीं मिलेगी.

2. Post title and search Description.

जो भी आप Post लिख रहे हैं उसमें Title और Descriptiveness बेहद ही Important होता है. इन दोनों को बेहद ही Attractive लिखना होता है. जिससे Viewer पढ़ते साथ ही आपके Article को पढ़ने के लिए आपकी Website blog पर आ जाएं। User और SEO में इनका बेहद ही महत्व है.


(a) Post Title.

Post title को ऐसे लिखें, जिससे User और SEO दोनों के लिए ही अच्छा हो. उस Title में Keyword का इस्तेमाल करें. वह Keyword जिस पर आपने Article लिखा है. इसमें आप Short tail और long tail दोनों तरह के Keywords use कर सकते हैं।


(b) Search Description

Post लिखते समय Search Description जरूर लिखें. और इसमें कम से कम Main keywords से Related 4 या 5 Keywords का उपयोग जरूर करें. Search Description ऐसा होना चाहिए. जो User और SEO friendly हो. आपको इस बात का ख्याल रखना है कि Description को इस तरह से लिखें. कि कोई भी User उसको पढ़े तो वह Post तक खींचा चला आएं. यह सर्च Description सर्च इंजन के Result में शो होता है. इसलिए सर्च Description को Simple language और West keyword का उपयोग करना चाहिए.

3. Permalink

Permalink को हमेशा Manually चेक करना चाहिए. उसमें देखना चाहिए कि आप का Main keywords आ रहा है कि नहीं. अगर नहीं आ रहा है तो उस पर Permalink को SEO Friendly बनाएं. यह बेहद ही जरूरी है।.

Also read...

Permalink Kya Hai? Custom Permalink Ka Upyog Kyu Kare, Blogging/Seo Tips

4. Google, Yahoo, Bing Search Engine Optimisation

आप अपनी Post ko URL Search engine में Submit करें. वैसे अगर आपने अपनी Website blog का URL Search engine में Submit कर रखा है. तो यह जरूरी नहीं कि आप अपनी हर Post का URL Web master tools में Submit करें. यह Automatic ही सबमिट हो जाते हैं. पर इसमें समय लग सकता है अगर आप तुरंत अपनी Post का URL Submit कराना चाहते हैं, तो Webmaster tools का Use कर सकते हैं.


Also read...
Best 3 Things Important if You Are Starting Blogging In Hindi

5. Backlinks Banaye

जिस Post को आप Rank कराना चाहते हैं तो उसके लिए Backlinks बहुत Important रोल अदा कर सकती है. इसके बहुत सारे तरीके है. जिनसे आप Backlinks बना सकते हैं. SEO friendly article जिसमें Backlinks Domain से आपको Backlinks मिले.
इन तरीकों से आप High Quality Backlinks बना सकते हैं.

(a) Questions Answer Websites
(b) Guest Post
(c) Web Directory
(d) Social Bookmarking
(e) Other website par comment kar ke


अगर आप Long time के लिए Blogging कर रहे हैं. तो आपको Backlinks बनाने की आवश्यकता नहीं हैं. लेकिन अगर आप Short time के लिए या Viral topic के लिए आप Blogging कर रहे हैं. तो उसमें Backlinks का बहुत Important स्थान होता है.

जैसे इस तरह के Topic के लिए Backlinks का बहुत ही Important स्थान होता है. Festival, Seasonal, Trending topic या Viral topic क्योंकि इस तरह के Topic कुछ दिनों के लिए ही सर्च में आते हैं. और उनको ranking दिलाने के लिए Backlink की आवश्यकता होती है. इस तरह के topic में Comptition ज्यादा होता है.

6. H2 H3 Heading ka Use Kare

H1(Main heading) - Post की Main heading को Heading1 कहते हैं.
H2 (Heading) -  Main Heading के बाद अन्य जो Heading  होती हैं. उन्हें Heading 2 कहते हैं.
H3 (Subheading) - Heading 2 के अंदर जो Heading होती हैं. उनको Subheading कहते हैं.
H4 (Minor heading) - Subheading के अंदर जो Heading हम लिखते हैं. उन्हें Minor heading कहते हैं.



अगर आप कोई भी Article लिख रहे हैं और उस Article में और भी Heading का यूज कर रहे हैं. तो उस Heading को H2 heading का tag दें. अगर उस Heading के साथ Sub Heading है. तो उस Heading को H3 tag दें. Sub Heading के अंदर भी अगर कोई Heading यूज कर रहे हैं. तो उस heading को H4 tag दे. Image में आप समझ सकते हैं.

इस तरह की Heading को Use करने से Article SEO friendly होता है. और Search Engine को समझने में आसानी होती है.

Also read...
How To Use Trending Topic, Blogging Tips.



7. Internal link

आप अपने Article में Internal link का उपयोग करें. Internal link वह लिंक होती है. जो आप Post में Link add करते हैं. यह Internal link आपके स्वयं के Post की भी हो सकती है. और अन्य किसी Post की भी. उस Post से Related और अधिक Information या Article तक पहुंचाने के लिए आप Internal link का उपयोग करते हैं. यह SEO and User-friendly होती है.


Internal link का उपयोग करने से युद्ध आप की Post पर ज्यादा देर तक रुकते हैं इससे Bounce rate कम होता है.
Internal link के उपयोग से आपकी अन्य पोस्टों पर Traffic increases होता जिन Post की Link आपने अपने article पर लगाया है उन का.

8. Writing High Quality Article

(a) Unique Content का Use करें. 
(b) Viral trending subject को Use करें. 
(c) किसी भी आर्टिकल का Copy paste ना करें.

(d) अधिक से अधिक Information दें. 
(e) Article को ऐसा लिखें कि User article पूरा पढ़ें. कोशिश करें छोटे छोटे Paragraphs में लिखें. यह पढ़ने में आसान होते हैं.
(f) आर्टिकल को Publish करने से पूर्व पूरा जांचें. कहीं उसमें कोई Mistakes तो नहीं रह गई. उन Mistakes को सुधारें फिर Publish करें.

User friendly article ke liye kya zaroori hai

9. Full Information and Examples 

User जिस Information के लिए आपकी Website blog पर आया है. उसको वह Information पूरी और Right होना चाहिए. जिससे User आपसे हमेशा जुड़ा रहे. Viewers को समझाने के लिए examples का उपयोग करें. जिससे Articl Easy and Understand हो. 

10. Use Image Voice and Video

Articles में हमेशा Image, voice और video का उपयोग करना चाहिए. यह User friendly होते हैं. कई बार Users को समझने में परेशानी होती है. जिसको वह Image के द्वारा आसानी से समझ लेते हैं. इसलिए Articles में Image होना जरूरी है. कुछ Visitors तो Image के कारण ही Website में आ जाते हैं.



Voice और Video का यूज़ हमें इसलिए करना चाहिए कि कई बार User Articles को नहीं पढ़ पाते. क्योंकि उनके पास time नहीं होता. पर वह Article को सुन सकते हैं. अगर आप अपनी Voice Article में add करते हैं. तो वह आसानी से उस Article को सुन सकता है.

बहुत से User को Article पढ़ना अच्छा नहीं लगता. यह boring लगता है. पर उनको Video देखना पसंद है तो इससे वह user भी आपकी Website से वापस नहीं जाएंगे.



11. Explain In Simple Word

हमेशा जब भी आप अपने Article में किसी भी Subject की Information दे रहे हैं. तो कोशिश करें Simple words में जानकारी Visitor तक पहुंचाएं. जिससे उनको समझने में आसानी हो. ज्यादा Difficult words का उपयोग ना करें. ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें किस Easy word का उपयोग करें. क्योंकि हम Visitor के ही लिए Article लिख रहे हैं. अगर उन्हें पसंद नहीं आएगा तो हमारे Article का कोई मतलब नहीं।

Also read...

Best Keyword Research Kaise Kare Best Free Keyword Research Tool Blogging/SEO Tips

12. Small Paragraphs

हमेशा Small paragraphs का यूज़ करना चाहिए. क्योंकि User इसे Easily read कर लेते हैं. इससे कई Advantages हैं. User को यह पता ही नहीं चलता कि कब उसने पूरा आर्टिकल पढ़ लिया. और बड़े Paragraph में Users आधा article read करने बाद articles को छोड़कर किसी अन्य आर्टिकल पर चले जाते है. इसलिए जरूरी है कि आप छोटे Short paragraphs का उपयोग करें.

13. Understand User's Needs

वैसे एक ही Article में आप Visitors को सभी Information तो नहीं दे सकते. पर कोशिश करें कि जो भी Information आप दे रहे हैं. वह ज्यादा से ज्यादा उन तक पहुंचा सके. और उन Articles तक पहुंचाने के लिए अन्य Websites के links भी उनको Provide कराएं. जिससे वह अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें. इससे Visitors और Blogger के बीच में एक अच्छा रिश्ता कायम होता है. Visitors विश्वास करता है यह बेहद ही जरूरी है.


Post तभी ranks करती है जब articles का Good SEO हो और Article is user friendly हो आर्टिकल में हमेशा ऊपर दी हुई बातों का ध्यान रखें.

«
Next
Newer Post
»
Previous
Older Post

4 comments:

  1. thanks for help i also write artical of lifestyle but no visiters

    ReplyDelete
    Replies
    1. I will always help you, Thanks to read my article.

      Delete
  2. This blog post is really great; the standard stuff of the post is genuinely amazing.On Page Optimization Service

    ReplyDelete