Copyright 2018 www.indiaskk.com. Powered by Blogger.

Blogging

Love Awareness

Business Information

Motivation

Essential News

Health Awareness

Blogging

Festivals

» » » Lunar eclipse 2018 The longest lunar eclipse of 21st century चंद्र ग्रहण 2018 शताब्दी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण

Lunar eclipse 2018 21st century चंद्र ग्रहण को देखने का एक अलग ही अनुभव होगा जो Longest lunar eclipse of century होगा जिसका Experience  बेहद ही अलग होगा हम सबको खुश किस्मत हैं कि हमें यह सदी का सबसे लंबा Lunar eclipse देखने को मिल रहा है।

 Lunar eclipse 2018 21st century,
Lunar eclipse 2018 21st century

Lunar eclipse
को दुनिया के अधिकतर हिस्सों में देखा जा सकेगा। यह Chandra grahan लगभग एक घंटा 43 मिनट तक रहेगा। चंद्रमा सूर्य के द्वारा ही रोशनी प्राप्त करता है।

यह 2018 का अंतिम और दूसरा Chandra grahan होगा, 21वी शताब्दी का यह सबसे लंबा चंद्रग्रहण होगा। 27 जुलाई 2018 के दिन ही गुरु पूर्णिमा भी है। यह चंद्रग्रहण बेहद ही खास होगा।


Blood Moon चंद्रग्रहण के खास होने का एक कारण और भी है, चंद्रमा लाल रंग का दिखेगा। यह दिखने में बेहद ही आकर्षक और सुंदर दिखाई देगा।

 Blood Moon, Lunar eclipse 2018 The longest lunar eclipse of 21st century
Blood Moon

जब सूरज और चंद्रमा के बीच में पृथ्वी आ जाती है, जिसकी वजह से सूरज की रोशनी चंद्रमा तक नहीं पहुंच पाती। दरअसल पृथ्वी के माहौल की वजह से रोशनी पलटकर चांद पर ही पड़ती है। इस कारण ही चंद्रमा लाल नजर आता है। जिसको Blood Moon भी कहते हैं।

जब पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा करती है, उस दौरान पृथ्वी, चंद्रमा और सूर्य के बीच में आ जाती है। और इस स्थिति में चंद्रमा धरती की छाया में छिप जाता है। इस स्थिति में जब हम चंद्रमा को देखते हैं तो वह हमें काले रंग का दिखाई पड़ता है। इस प्रक्रिया को ही चंद्रग्रहण कहते हैं।

Lunar eclipse होने का मुख्य कारण चंद्रमा और सूर्य के बीच में जब पृथ्वी आ जाती है, तब चंद्र ग्रहण पड़ता है। सूर्य का प्रकाश चंद्रमा तक नहीं पहुंचता, जिसके कारण चंद्र ग्रहण पड़ता है।

जो सदी का सबसे बड़ा चंद्रग्रहण है।


इस चंद्र ग्रहण को एशिया अफ्रीका दक्षिण अमेरिका यूरोप और ऑस्ट्रेलिया में दिखेगा।

india में यह चंद्रग्रहण 27 जुलाई को 11:00 बजकर 42 मिनट से शुरू होगा जो मध्य रात्रि 3:00 बजकर 39 मिनट तक रहेगा।

27 July 2018 Purnima ke din khandgras Chandra grahan Hai. Chandra grahan 27 July 2018 ki raat se shuru hoga, jo ki 28 July 2018 ko 3 Bajkar 59 minute Tak Rahega.

2018 ka sabse Lamba Chandra grahan 27 July ko padh raha hai.

Chandra grahan, Lunar eclipse 2018 The longest lunar eclipse of 21st century
Chandra grahan

Is Chandra grahan Mein Chandrama Lal Rang ka dikhega, jise Bloodmoon bhi Kaha jata hai.इस सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण इस वर्ष की गुरु पूर्णिमा यानी 27 जुलाई की रात को घटित होगा।


Lunar eclipse क्योंकि एक खगोलीय घटना है, इसके पहले 16 जुलाई 2000 में सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण पड़ा था, जो कि देशभर में लोगों के सामने बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हुआ था। लाखों की तादाद में लोगों ने इसे देखा भी था।

«
Next
Newer Post
»
Previous
Older Post

No comments:

Leave a Reply