Copyright 2018 www.indiaskk.com. Powered by Blogger.

Blogging

Love Awareness

Business Information

Motivation

Essential News

Health Awareness

Blogging

Festivals

» » APJ Abdul Kalam Motivational speech

भारत के पूर्व राष्ट्रपति A.P.J. Abdul Kalam जिनको Missile Man के नाम से जाना जाता है, उन्होंने हर युवा के लिए ऐसी Motivational Speech दी है, जिससे उनके दिल में जोश भर जाएगा।



APJ Abdul Kalam Motivational speech
A.P.J. Abdul Kalam

A.P.J. Abdul Kalam ने कहा कि इससे पहले कि सपने सच हों, आपको सपने देखने होंगे।

भारत रत्न डॉक्टर ए. पी. जे. अब्दुल कलाम एक राष्ट्रपति के रूप में भी करोड़ों हिंदुस्तानियों के सपने को साकार करने के लिए हमेशा ही उन्हें प्रेरणा देते रहे हैं।

ये देश के बेहद प्रिय और लोकप्रिय राष्ट्रपति थे। जिन्हें लोग मिसाइल मैन के नाम से भी जानते थे। उनके विचार युवाओं के लिए बेहद ही प्रेरणादायक रहे हैं।

ऐसे ही जोश भर देने वाले वाक्य जो एपीजे अब्दुल कलाम ने लोगों को बताएं, जो बेहद ही प्रेरणादायी रहे हैं।



ए. पी. जे. अब्दुल कलाम ने कहा है कि आसमान की ओर देखो और यह सोचो कि हम अकेले नहीं हैं, जो लोग सपने देखते हैं और कठिन मेहनत करते हैं, उनके साथ पूरी कायनात होती है।

एक बेहद निम्न स्तर परिवार से होने के बाद भी वे अपनी मेहनत के बल पर बड़े से बड़े सपने को साकार करने का हौसला रखते थे।

ए. पी. जे. अब्दुल कलाम ने कहा है कि- सपने वह नहीं है जो आप सोते समय देखते हैं बल्कि सपने वह है जो आपको सोने नहीं देते। आपके सपने सच होने से पहले आपको सपने देखने की हिम्मत जुटानी होगी।

अब्दुल कलाम लोगों के लिए एक बहुत बड़ा उदाहरण है, जो लोगों को आगे बढ़ाने के साथ-साथ उनके हौसले को भी बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण कार्य करते हैं।

वह हमारे बीच में नहीं है, लेकिन उनके द्वारा सिखाई गई बातें और उनके द्वारा बतायी गयी राहों पर चलकर हमें अपने आप को सफल बनाना है, और साबित करना है।



हमें उनके द्वारा सिखाई गई बातें और प्रेरणादायक स्रोतों को हमेशा अपने मन में स्थान देना है, और उनके ही बताये गये रास्तो पर चलना है। ताकि हम भी अपने जीवन में कुछ कर सकें और उनके और अपने सपनों को सच कर सकें।

उन्होंने देश की जनता के लिए, देश के युवाओं के लिए और देश के बच्चों के लिए ना जाने कितने ही सपने देखे हैं। उन सभी सपनों को हमें सच करना है और यह साबित करना है कि उन्होने जो हमारे लिए सपने देखे हैं, वह जाया नहीं जाएंगे, हम उन्हें पूरा करके रहेंगे।

«
Next
Newer Post
»
Previous
Older Post

2 comments: